shishu-mandir

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर गरजे शिक्षक— कहा, पुरानी पेंशन हमारा हक है, इसे लेकर रहेंगे- देखें वीडियो

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर प्राथमिक शिक्षकों ने शनिवार को धरना—प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षक सरकार व माननीयों पर जमकर बरसे। कहा, नई पेंशन योजना कर्मचारियों के साथ धोखा है। पुरानी पेंशन बहाली के लिए वह अंतिम सांस तक लड़ेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

‘पुरानी पेंशन हमारा हक है, इसे लेकर रहेंगे’ का नारा बुलंद करते हुए प्राथमिक शिक्षकों ने शनिवार को अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ एवं उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर जिलाध्यक्ष किशोर जोशी की अध्यक्षता में यहां चौघानपाटा गांधी पार्क में एकदिवसीय धरना—प्रदर्शन किया। ​धरने में जनपद के ​सभी ब्लाक कार्यकारणी सदस्य व कई शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। पुरानी पेंशन बहाली की मांग करते हुए आक्रोशित शिक्षक सरकार नीति निर्माताओं पर जमकर बरसे।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसे भी पढ़ें

उत्तराखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष किशोर जोशी ने कहा सिर्फ 5 साल तक सांसद-विधायक रहने वाले नेताओं को पेंशन मिलती हैं और वर्षों तक जो शिक्षक समाज की सेवा करते हुए पूरा जीवन लगा देता है उसे पेंशन से वंचित क्यों रखा जा रहा है। जोशी ने कहा कि सरकार शिक्षकों के साथ अन्याय कर रही है। नई पेंशन योजना शिक्षकों के हितों के खिलाफ है।

new p 1

वही, सभा का संचालन करते हुए जिलामंत्री जगदीश सिंह भंडारी ने कहा कि जब कर्मचारियों की सेवा नियमावली में पेंशन का प्रावधान है तो सरकार इसे प्रशासनिक आदेश से कैसे बदल सकती है। जबकि पेंशन कर्मचारी की जीवनभर की पूंजी व वेतन का लंबित भुगतान है। भंडारी ने कहा कि एक शिक्षक अपने पद पर रहते हुए तमाम देश कार्य, राज्य कार्य, चुनावों को संपन्न कराने समेत कई महत्वपूर्ण कार्यों में सालों साल अपनी सेवा देता है बदले में उसे बुढ़ापे का जीवन आराम से बिताने के लिए जो पेंशन दी जाती थी। उसे भी सरकार छीनने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के हितों के खिलाफ सरकार जो योजना चला रही है सरकार को उसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

इसे भी पढ़ें


एजुकेशनल मिनिस्ट्रीयल आफिसर्स एसोसिएशन के मंडलीय सचिव धीरेंद्र कुमार पाठक ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों के बुढ़ापे का एक सहारा था जिससे कर्मचारियों को अपने जीवन आराम से व्यतीत होने की आस रहती थी। लेकिन सरकार कर्मचारियों से उनके हक छीनने का कार्य कर रही है जो न्याय संगत नहीं है उन्होंने सभी कर्मचारियों से एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का आह्वान किया।

जूनियर शिक्षक संघ की ओर से धरने को समर्थन दिया गया। धरने के समापन के बाद संघ की ओर से ​डीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा गया। इस दौरान कई वक्ताओं ने सभा को संबोधित किया। धरने में चंदन सिंह बिष्ट, मोहन चंद्र पांडे, सुरेंद्र सिंह भंडारी, अनिल कांडपाल, शिवदत्त तिवारी, गणेश भंडारी, मनोज बिष्ट, मनोज शर्मा, प्रकाश मेहता, प्रकाश जोशी, राकेश ​बिष्ट, पवन उपाध्याय, बलवंत अधिकारी, गिरीश नेगी, प्रदीप सती, अर्जुन सिंह बिष्ट, हेमा लटवाल, कंचना साह, सुमन बिष्ट, पूनम जोशी, पुष्पा उपाध्याय, नीमा कनवाल, आरती जोशी, जया हरकोटिया, ममता वर्मा, एकता सैजवाल समेत कई पदाधिकारी व शिक्षक मौजूद थे।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….