shishu-mandir

बेस अस्पताल की डायलेसिस सुविधा व सल्ट के मरचूला आपदा का विधिक सेवा प्राधिकरण ने लिया संज्ञान

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

8ddb7db4fe59af111ff56e1bec4225f8
 

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 21 अगस्त 2021- बेस अस्पताल में मरीजों को नियमित रूप से डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने व सल्ट तहसील के मरचूला में आपदा प्रभावितों को मदद को लेकर विधिक सेवा प्राधिकरण ने दोनों विभागों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव रवि शंकर मिश्रा ने इस प्रकरण पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि  समाचार पत्रों के माध्यम से यह संज्ञान में आया है कि जिले के बेस अस्पताल अल्मोड़ा में ही केवल डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध है।

 किन्तु बेस अस्पताल में मरीजों को नियमित रूप से डायलिसिस की सुविधा प्राप्त नहीं हो पा रही है। जिस कारण मरीजों को डायलिसिस कराने बाहर जाना पड़ रहा है। ऐसे में मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वर्तमान में मेडिकल कॉलेज के बेस चिकित्सालय में तीन फिजिशियन नियुक्त हैं।

 कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होने के उपरान्त भी मरीजों को यदि डायलिसिस कराने बाहर जाना पड़ रहा है तो यह उचित नहीं है और अत्यन्त चिंताजनक है। डायलेसिस के सप्ताहिक समय को लेकर अस्पताल प्रशासन से तीन दिन के भीतर सूचित करने का कष्ट करें।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों से यह भी पता चला है कि  सल्ट तहसील के मरचूला क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि के कारण करीब आधा दर्जन गांव झड़गांव, मरचूला, सांकर,लोगों चिमटाखाल, हरड़ा आदि गांव की पेयजल योजनाएं ध्वस्त हो गई हैं और पैदल रास्ते टूट गए हैं तथा मलबे से सांकर गांव के चालम सिंह समेत तीन लोगों के घर के आंगन भी टूट गए और कृषि भूमि को भी काफी नुकसान पहुंचा है। तथा सांकर गांव के ही पूरन सिंह के ढाबे का सारा सामान बह गया। 

पेयजल योजनाएं ध्वस्त होने से लोगों को पानी की आपूर्ति बाधित हुई होगी जिससे मूलभूत सुविधाओं में कमी हो गयी होगी। वर्तमान में बरसात का मौसम है और रास्ते व आंगन के टूटने से अत्यधिक नुकसान की भी संभावना है। 

उन्होंने सल्ट एसडीएम से इस संबंध में अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में तीन दिन में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।