Join WhatsApp

News-web

सोने से भी ज्यादा महंगें हैं इस पक्षी के पंख, कीमत जानकर आप हो जाएंगे हैरान

कुदरत की बनाई हुई इस दुनिया में अलग-अलग तरह के पशु-पक्षी है। जो अपनी किसी ना किसी विशेषता को लेकर जाने जाते है। वही आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताएंगे जिसके पंख की कीमत सोने से भी अधिक है। यह दुनिया में सबसे महंगा बिकने वाला पंख है।ऐसा इसलिए क्योंकि इसे दुनिया का सबसे गर्म प्राकृतिक फाइबर माना जाता है। इस काम में सबसे दिलचस्प बात ये है कि पंखों के लिए इन पक्षियों को मारा नहीं जाता है, बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ज़िंदा रखा जाता है। तो चलिए बताते है इस पक्षी के बारे में।

बता दें कि इस पंख का इस्तेमाल लग्जरी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि यह बहुत हल्का होता है और ये शरीर को गर्माहट देने वाला फाइबर इंटरनेशनल मार्केट में डिमांड में रहता है। जिस कारण इसकी डिमांड इंटरनेशनल मार्केट में काफी अधिक होती है।इन बतखों के महंगे पंखों को ढूंढने में शिकारी जंगल और दलदल में पूरा दिन बिता देते हैं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ईडर पोलर डक के पंखों की कीमत सोने के भाव से भी ज्यादा है।

आमतौर पर ईडर पोलर डक का शिकार गर्मियों में होता है इसके लिए शिकारी पश्चिम आइसलैंड के ब्रेइसाफजोरिउर खाड़ी में जाते है इसके पंख की मांग इसलिए ज्यादा है क्योंकि इसके पंख दुनिया में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला प्राकृतिक फाइबर होते हैं।इन पंखों का उपयोग लग्जरी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। इस पंख की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इनके पंख बेहद हल्के होते है यह भरपूर गर्मी होते है।

इस कारण इनके पंखों से बने फाइबर्स की दुनिया के मार्केट में खूब डिमांड रहा है और यह ईडर पोलर डक का फाइबर तब परिपक होता है जब बत्तख उन फाइबर पर बैठकर अपने अंडे देती है।