Join WhatsApp

News-web

देहरादून में निजी स्कूलों पर आए सख्त आदेश, नहीं वसूल कर सकेंगे मनमानी फीस, किताबो और ड्रेस के लिए भी निर्देश

Published on:

प्रदेश के समस्त निजी स्कूलों पर मनमानी फीस को लेकर रोक लगा दी गई है। साथ ही अभिभावकों को किसी खास दुकान से ड्रेस किताबें खरीदने के लिए भी बाध्य नहीं किया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

गुरुवार को देहरादून में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के निजी स्कूलों के प्रबंधकों के साथ एक बैठक हुई जिसमें निदेशक महावीर सिंह जिला का कहना है कि अभिभावकों की शिकायत रहती है कि स्कूल संचालक मनमर्जी से फीस में बढ़ोतरी करते हैं।

इतना ही नहीं अधिकतर निजी स्कूल अभिभावकों को किताबें और स्कूल ड्रेस खरीदने के लिए एक खास दुकान भी भेजा जाता है, जो पूरी तरह से गलत है। उन्होंने कहा कि जिलों में मुख्य शिक्षा अधिकारी नियमों का पालन करवा रहे हैं।
बताया जा रहा है कि निजी स्कूलों को प्रत्येक शिक्षा सत्र में फॉर्म भरने से पहले अपने ब्रोशर में फीस की विस्तृत जानकारी देनी होगी।

यदि स्कूल अपनी फीस में बढ़ोत्तरी करता है तो उसे कारण सहित इसकी जानकारी देनी होगी और नोटिस बोर्ड पर भी इसे चस्पा करना होगा। प्रदेश के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों के लिए आदेश जारी किया जाएगा।