shishu-mandir

Pithoragarh – corona के नये वेरिएंट omicron को लेकर ​जिलाधिकारी ने दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने corona के नये वेरिएंट omicron को देखते हुए विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिये है। उन्होंने नियंत्रण, रोकथाम और उपचार की सभी तैया​रियों की नियमित रूप से समीक्षा करने को भी कहा।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने स्वास्थ्य उत्तराखंड के हवाले से बताया कि कोविड-19 के नये वेरियन्ट omicron से संक्रमित रोगी बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका तथा हांगकांग में दर्ज हुए हैं। इस नये वेरियन्ट में अधिक म्यूटेशन पाये गये हैं, जो एक गंभीर जनस्वास्थ्य समस्या का रूप ले सकता है।


उन्होंने बताया कि हांलांकि उत्तराखंड और देश के भीतर अब तक इस omicron का कोई रोगी रिपोर्ट नहीं हुआ है, केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों की सघन मॉनीटरिंग व कोविड-19 टेस्टिंग की जानी आवश्यक है। डीएम ने कहा कि सभी कोविड-19 पॉजिटिव सैम्पल जीनोमिक सीक्वेंस टेस्टिंग के लिए अनिवार्य रूप से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज लैब, देहरादून भेजे जायें। ऐसे में इस वेरियन्ट की प्रभावी रोकथाम के लिए धरातल पर निरोधात्मक कार्यवाही पुरजोर तरीके से की जानी आवश्यक है। उन्होंने समय रहते बचाव की तैयारियों के लिए जनपद स्तर पर विशेष सावधानी बरतने, बचाव, नियंत्रण व रोकथाम और उपचार की सभी तैयारियां पूरी कर नियमित समीक्षा करने को कहा है।


शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी चौहान ने मुख्य चिकित्साधिकारी को कोविड-19 के नियंत्रण के लिए जिले में सैम्पलिंग बढ़ाने। हर दिन कम से कम 3 हजार लोगों का वैक्सीनेशन कराने के साथ ही उन्होंने मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए लगातार अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर आम लोगों को जागरूक करने और स्वास्थ्य विभाग को दिसम्बर माह में समय समय पर महाअभियान चलाकर शत प्रतिशत व्यक्तियों को कोरोना की द्वितीय डोज लगाने को कहा है।