shishu-mandir

कानपुर: इस कारोबारी के घर से छापेमारी में मिली इतनी रकम कि गिनने के लिये लगानी पड़ी मशीने

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

यहां इस कारोबारी पीयूष जैन के घर में पड़े एक छापे में इतनी ज्यादा रकम बरामद हुई कि इसे गिनने के लिये मशीन की मदद लेनी पड़ी।

new-modern
gyan-vigyan

omicron Effect: उत्तराखंड वाले सावधान, यहां नए साल और क्रिसमस का जश्न पड़ा फीका,सिर्फ इतने लोग हो पाएंगे शामिल


इस छापेमारी में 177 करोड़ रुपए की रकम बरामद हुई हैै। रकम को देखकर सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम (सीबीआईसी) और आयकर विभाग (आईटी) के अधिकारी भी हैरान और परेशान हैं। वही इस 177 करोड़ रुपयों की रकम की गिनती के लिए 13 मशीनों से लगातार 36 घंटों तक काम लेना पड़ा तब जाकर गिनती पूरी हो सकी। शुक्रवार देर रात 1 बजे तक नोटों को जैन के घर से आरबीआई चेस्ट तक ढोने का काम चलता रहा। नकदी को 42 बड़े बक्सों में भरकर कंटेनर के माध्यम से पुलिस सुरक्षा में भेजा। जैन के घर से सोने के कई बेशकीमती जेवर भी मिले हैं जिन्हें बक्सों में सील कर ले जाया गया है। इसके अलावा एक लॉकर के साथ कई डॉक्युमेंट्स भी जब्त किए गए हैं। शनिवार को भी जैन के घर जांच ज़ारी रहेगी।एक सीनियर अफसर ने इस छापेमारी के बाद भावुक होकर कहा कि उन्होंने अपनी नौकरी में इतने रुपए कभी नहीं देखे।

saraswati-bal-vidya-niketan

पीयूष जैन मूलरूप से कन्नौज निवासी है। कानपुर में स्थित घर में छापेमारी के बाद पीयूष के बेटे प्रत्यूष को लेकर सीबीआईसी और आईटी के अफसर शुक्रवार की शाम कन्नौज स्थित घर पहुंचे जहां मात्र दो कमरों की तलाशी में टीम को 4 करोड़ रुपए मिले। अभी भी घर के कई कमरे बंद हैं और घर के अन्य कमरों में भी भारी मात्रा में कैश मिलने की आशंका है। इन कमरों की तलाशी के लिए अफसरों की अतिरिक्त टीम बुलाई गई है। साथ ही सुरक्षा के लिहाज़ से बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को भी बुला लिया गया है। शनिवार (आज) इस घर में तलाशी का काम किया जाएगा और इसके बाद ही यहां मौजूद कैश और दस्तावेजों का खुलासा हो सकेगा।

बड़ी खबर : फिर लौटा पाबंदियों का दौर, इस महीने भारत में फिर चरम पर होगा कोरोना

पीयूष जैन के रिश्तेदार गणपति रोड कैरियर के मालिक प्रवीण जैन के पास पूरे देश में शिखर पान मसाला सप्लाई करने का काम था। आईटी टीम ने इस ट्रांसपोर्ट पर भी छापा मारा। कार्यवाही में ट्रांसपोर्टर प्रवीण जैन के घर से 45 लाख और ऑफिस से 56 लाख रुपए कैश मिला। यहां आईटी टीम ने 3.09 करोड़ रुपए का टैक्स और जुर्माना जमा कराया है। प्रवीण ने बताया की पीयूष उसके रिश्तेदार हैं लेकिन कन्नौज के सपा एमएलसी पुष्पराज जैन ‘पंपी’ से उनकी कोई रिश्तेदारी नहीं है। जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने गुजरात में शिखर पान मसाला से लड़े हुए प्रवीण जैन के ट्रक पकड़े थे जिसके बाद इस पूरे खेल का खुलासा हुआ।

इसके साथ कानपुर से सटे कन्नौज में इत्र कारोबार से ही जुड़े अन्य दो कारोबारियों रानू मिश्रा और विनीत मिश्रा के यहां देर रात सीबीआईसी और आईटी की टीम ने छापे मारे और अभी इनके यहां कार्यवाही चल रही है। इनके यहां से क्या बरामद हुआ इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं प्राप्त हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों कारोबारियों रानू मिश्रा और विनीत मिश्रा का भी पीयूष जैन से संबंध है।