Join WhatsApp

News-web

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए करे यह उपाय

Published on:

heat wave

गर्मियों में हीट स्ट्रोक (लू लगना) एक गंभीर समस्या है। जब शरीर का तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है और हम पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं हो पाते, तो हीट स्ट्रोक हो सकता है। इससे बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए। आइए जानते हैं, हीट स्ट्रोक से बचने के कुछ आसान और प्रभावी टिप्स।


पानी पिएं और रहें
हाइड्रेटेड :

गर्मियों में शरीर से पसीना अधिक निकलता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए, इससे बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी और फलों के रस का सेवन करें। ये सभी पेय पदार्थ शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखते हैं।


हल्के और ढीले कपड़े पहनें:
गर्मियों में हल्के और ढीले कपड़े पहनें। सूती कपड़े सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि वे पसीने को सोख लेते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं। काले और गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि वे गर्मी को आकर्षित करते हैं।


धूप से बचें:
गर्मियों में धूप में ज्यादा देर तक रहने से बचें। खासकर दोपहर 11 बजे से 4 बजे के बीच, जब धूप सबसे तेज होती है। इस समय घर के अंदर रहें या छायादार जगह पर रहें। अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो सिर पर टोपी या छाता का इस्तेमाल करें।


खान-पान का रखें ख्याल:
गर्मियों में हल्का और पौष्टिक खाना खाएं। ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। तैलीय और मसालेदार भोजन से बचें, क्योंकि ये शरीर में गर्मी बढ़ाते हैं। सलाद, दही, खीरा, तरबूज, खरबूजा आदि का सेवन करें।


ठंडी जगह पर रहें:
गर्मियों में जितना हो सके ठंडी जगह पर रहें। अगर घर में एसी या कूलर नहीं है, तो पंखे का इस्तेमाल करें और खिड़कियां और दरवाजे खोलकर हवा का प्रवाह बनाए रखें। ठंडे पानी से नहाएं और अपने शरीर को ठंडा रखें।


पर्याप्त आराम करें:
गर्मियों में पर्याप्त नींद और आराम बहुत जरूरी है। थकान और नींद की कमी से शरीर की गर्मी को सहने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए, रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें और दिन में भी थोड़ा आराम करें।