बढ़ती उम्र के साथ बंद कर दें यह पांच फूड्स , वरना हो सकती हैं सेहत से जुड़ी परेशानियां

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे ही परेशानियां भी बढ़ती जाती है। अक्सर लोग अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं। लेकिन इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है।

हमारे आसपास कई ऐसे फूड्स होते है, जो हमारे शरीर पर बुरा असर डालते हैं। जिसकी उम्र 40 से ऊपर है उन्हे इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि हम इसमें जरा भी लापरवाही बरतते है तो इस उम्र में हमें कई तरह की बीमारियां पकड़ सकतीं हैं। हम आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते है, जो बढ़ती हुई उम्र के साथ बिल्कुल नही खाने चाहिए।

कच्ची सब्जियां: 40 की उम्र तक आते-आते ओरल संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। कच्ची सब्जियों के सेवन से शरीर को नुकसान होने के साथ दांतों में भी समस्या हो सकती है। सब्जी का सेवन करने के लिए इन्हें हल्का सा फ्राई करके या सूप बनाकर इनका सेवन करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स : उम्र बढ़ने के साथ आपको दूध या डेयरी उत्पादों को पचाने में परेशानी हो सकती है। लेकिन इस उम्र में शरीर को कैल्शिम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में दही और छाछ का सेवन किया जा सकता हैं। यह चीजें पचाने में आसान होती है और कैल्शियम से भरपूर होती है।

कैफीन; बढ़ती उम्र में बहुत से लोगों को हो सकती है। ऐसे में कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। बहुत बार ज्यादा कैफीन के सेवन से पेट में गैस, कब्ज और अपच की समस्या भी हो सकती है। कैफीन की जगह डाइट में सूप और हर्बल चाय का सेवन करें।

अल्कोहल: बढ़ती उम्र में हरगिज भी अल्कोहल का सेवन न करें। 40 के बाद ज्याद अल्कोहल के सेवन से दिल का दौरा या फिर बढ़ सकता है। अल्कोहल के सेवन से नींद खराब होने के साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। डायबिटीज से ग्रसित मरीज को अल्कोहल का हरगिज सेवन नहीं करना चाहिए।

बींस: बींस शरीर के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आप 40 से उपर हैं, तो बींस से परहेज कर सकते हैं। बींस के सेवन से बढ़ती उम्र गैस, अपच और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिन इस पर भी ध्यान दें कि बींस में भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के लिए हेल्दी होता है। ऐसे में कम मात्रा मे ही सही दिन के समय बींस का सेवन किया जा सकता है।बढ़ती उम्र में इन फूड्स को खाया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन फूड्स का सेवन करें।

adbanner