News-web

हैकर्स ने अब अपनाया नया तरीका : बिना ओटीपी के भी खाली कर सकतें हैं आपका अकाउंट , रहें सतर्क

Cyber thug

साइबर ठग अब लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहें हैं। एक्सपर्टस कहते है अपना OTP किसी को भी शेयर ना करें इससे हैकर्स आपका अकाउंट खाली कर सकतें हैं। लेकिन अब हैकर्स आपका अकाउंट खाली करने का नया तरीका अपनाया है। जिसमें वह बिना ओटीपी के भी आपका अकाउंट खाली कर सकतें हैं। इसके लिए साइबर ठग बायोमेट्रिक स्कैम का सहारा लेते है, जानते है इसके बारे में।

सरकारी ऑफिशियल हैंडल साइबर dost ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें बताया है कि यदि आपको बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है तो आप डेटा को लॉक भी कर सकते है।

आपको बताते चलें कि सभी का बायोमेट्रिक डेटा आधार कार्ड से जुड़ा होता है। ऐसे में स्केमर्स ने बिना ओटीपी अकाउंट खाली करने की ट्रिक निकाली है। बिना ओटीपी शेयर किए बिना भी साइबर ठग आपका अकाउंट खाली कर सकतें हैं।

बता दें कि हमारे आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डिफॉल्ट रूप से अनलॉक होता है। इसी वजह से जब हमें कहीं आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ती है वहां बिना किसी परेशानी आसानी से ऑथेंटिकेशन कर सकते हैं। लेकिन अगर जहां आपने बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया है, अगर वहां से आपका डेटा लीक हो गया है तो आपके साथ भी स्कैम हो सकता है। ऐसे में आधार बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक ना करने पर डेटा लीक होने का चांस बढ़ सकता है।

इस तरह बचें
—अगर आप भी अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होगा। ऑफिशियल साइट पर जाने के बाद आपको साइट के होमपेज पर माय आधार सेक्शन में आधार सर्विस सेक्शन में जाना होगा। आधार सर्विस सेक्शन में आप लोगों को लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक ऑप्शन नजर आएगा। आपको जब बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं है तब आप इस ऑप्शन की मदद से अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक कर सकते है।

—जरूरत पड़ने पर इसी ऑप्शन की मदद से आप बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक भी कर पाएंगे। बायोमेट्रिक डेटा अगर अनलॉक रहता है तो बिना ओटीपी शेयर किए भी अकाउंट खाली होने का खतरा हमेशा मंडराता रहता है।