shishu-mandir

Almora:: कांग्रेस नेता बिट्टू ने विभिन्न गांवों में बालिकाओं को बांटी खेल सामग्री, कहा जारी रहेगा अभियान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 26 दिसंबर 2021- कांग्रेस नेता व पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक की ओर से बालिकाओं को शारीरिक दक्षता के खेलों से जोड़ने का अभियान जारी है।

new-modern
gyan-vigyan

इसके तहत कर्नाटक और सहयोगी टीम द्वारा उडियारी, मल्ला फलसीमा, चितई, टानी, खूंट, जोल स्वाड़ के ग्रामों की बालिकाओं को बैडमिंटन व वालीवाल किट का वितरण किया गया ।
खेल सामग्री प्राप्त होने पर ग्रामीण महिलाओं/बालिकाओं में उत्सुकता दिखाई दी तथा उनके द्वारा खेल सामग्री की सराहना की।
कर्नाटक ने बताया कि संबंधित गांवों की बालिकाओं ने खेलों में रूचि रखने तथा अपने शारीरिक/मानसिक विकास हेतु खेलों से जुडने व ग्राम सभा के अन्तर्गत अन्य महिलाओं/बालिकाओं को भी खेल से जोडने का पूर्ण प्रयास करने का आश्वासन दिया गया ।

saraswati-bal-vidya-niketan

कर्नाटक ने बताया कि महिलाओं के शारीरिक/मानसिक विकास हेतु उन्हें शारीरिक दक्षता के खेलों से जोडने का निरन्तर प्रयास जारी रखा गया है, ताकि घरेलू कार्यो/शिक्षा के अतिरिक्त महिलायें/बालिकायें विभिन्न प्रकार के खेलों से जुड कर अपने शरीर को स्वस्थ्य एवं तंदुरूस्त बना कर अपना शारीरिक एवं मानसिक विकास कर सके ।

कर्नाटक ने कहा कि खेल मानव जीवन के विकास ,शारीरिक दक्षता,तंदरूस्ती,मानसिक स्वस्थता का आधार हैं । महिलाओं/बालिकाओं के सर्वागीर्ण विकास में खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ,खेलों द्वारा परिश्रम,मानसिक और शारीरिक स्वस्थ्यता,त्वरित निर्णय लेने की क्षमता आती है साथ ही टीम भावना के साथ कार्य करने का कौशल प्राप्त होता है। खेलों द्वारा आपसी प्रेम, साहस,अनुशासन,जोखिम उठाने जैसे गुणों का स्वभाव में स्वतः ही विकास हो जाता है ।

उन्होंने कहा कि इसी सोच के तहत उनके द्वारा विधानसभा अल्मोडा की प्रत्येक ग्राम सभाओं तथा विद्यालयों में क्रिकेट किट,वालीवाल, बैटमिन्टन किट का वितरण किया जा रहा है । ताकि प्रत्येक युवाओं/महिलाओं बालिकाओं को खेलों से जोडा जा सके ।
इस अवसर पर मुख्य रूप से ग्राम प्रधान सरिता,सुहानी सलाल,बसन्ती देवी, कविता काण्डपाल, हेमलता पंत, गीताजलि पंत, भूमिका बिष्ट, दीक्षा बिष्ट, ज्योत्सना बिष्ट, भावना प्रजापति,सुमन रावत,ज्योति बोरा,रिया रावत,नेहा बिष्ट,पूनम आर्या,माया जोशी,शोभा जोशी आदि सहित सहयोगी टीम उपस्थित थीं ।