सोच संस्था ने माहवारी को लेकर एडम्स स्कूल की छात्राओं को किया जागरूक

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
fire broke out

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा की सोच संस्था ने सोमवार को माहवारी विषय पर एडम्स स्कूल की छात्राओं को जागरूक किया। इस दौरान सोच संस्था के अध्यक्ष आशीष जोशी ने कहा कि पीरियड्स यानी माहवारी एक ऐसा विषय है जिसके संबंध में आज भी हमारे समाज में खुलकर बात नहीं की जाती है।

बताया कि इसके संबंध में लोगों का आधा-अधूरा है। इसका परिणाम यह है कि महिलाओं और किशोरियों को माहवारी के दौरान तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन्ही चुनौतियों को दूर करने के लिए लगातार कार्य कर रहा है।

संस्था के सचिव मयंक ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए स्कूली छात्राओं को पीरियड्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को समझाया। उन्होंने संस्था के अध्यक्ष आशीष के शोध कार्य पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर एवं छात्राओं को पीरियड्स के प्रति सहज किया।

संस्था की वालंटियर हिमांशी और प्रियंका ने माहवारी के दौरान प्रयोग किये जाने वाले सेनिटरी नैपकिन के बारे में भी विद्यार्थियों को बताया। संस्था की वलिंटियर्स दीपाली, विद्या एवं प्रियंका ने स्कूली छात्राओं का साक्षात्कार अनुसूची के माध्यम से डाटा लिया ।

संस्था के कोषाध्यक्ष राहुल ने बताया कि वो इस डाटा से स्कूली छात्राओं को माहवारी के दौरान आने वाली समस्याओं का आंकलन करेंगे। जिसके पश्चात उन समस्याओं को दूर करने के लिए योजना बनाई जाएगी। सोच संस्था द्वारा इस दौरान छात्र एवं छात्राओं को सेनिटरी पैड्स भी वितरित किये गए। कार्यक्रम में शिक्षक एस थिमुथी, दीपा गुप्ता, रजनी जोशी, ज्योति मौजूद रहे। सोच संस्था की वॉलेंटियर प्रियंका सलाल, दीपाली भट्ट, हिमांशी भण्डारी, दिव्या जोशी, विद्या आदि मौजूद रहे ।

Joinsub_watsapp