स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023(Smart India Hackathon 2023 )— नन्ही परी सीमान्त इंजीनियरिंग कॉलेज पिथोरागढ़ की टीम विजयी

uttra uttra
3 Min Read

new-modern


Smart India Hackathon 2023 – Nanhi Pari Seemant Engineering College Pithoragarh team wins

पिथौरागढ़, 07 दिसंबर 2023— स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 में वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय देहरादून के कैंपस संस्थान नन्ही परी सीमान्त इंजीनियरिंग कॉलेज पिथोरागढ़ के छात्रों की टीम विजयी हुई।


कॉलेज की ओर से बताया गया है कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन(Smart India Hackathon 2023 ) जीतना उत्कृष्टता के प्रति आपकी प्रतिबद्धता और वास्तविक दुनिया की समस्याओं से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने की आपकी क्षमता का प्रमाण है। प्रतिभागियों ने भावी प्रतिभागियों के लिए एक उच्च मानक स्थापित किया है और हमारे संस्थान में नवाचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Smart India Hackathon 2023


कॉलेज की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023(Smart India Hackathon 2023 ) एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो छात्रों को दैनिक जीवन में आने वाली कुछ गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करती है, और इस प्रकार उत्पाद नवाचार की संस्कृति और समस्या समाधान की मानसिकता विकसित करती है। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 को AICTE और MoE द्वारा लॉन्च किया गया था। पहले चार संस्करण SIH2017, SIH2018, SIH2019, और SIH2020 पूरे भारत के युवा दिमागों विशेषकर इंजीनियरिंग छात्रों में नवाचार और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच को बढ़ावा देने में बेहद सफल साबित हुए।


हैकथॉन 2023 (Smart India Hackathon 2023 )संस्करण में कई विषयों से जुड़े कथन थे।जिनमे कृषि, खाद्य और ग्रामीण विकास, ब्लॉक श्रृंखला और साइबर सुरक्षा, स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी, फिटनेस और खेल, विरासत, संस्कृति, मेडटेक/बायोटेक/हेल्थटेक, विविध, नवीकरणीय/स्थायी ऊर्जा, रोबोटिक्स और ड्रोन, स्मार्ट ऑटोमेशन , स्मार्ट वाहन, यात्रा और पर्यटन, परिवहन और रसद, आपदा प्रबंधन, स्मार्ट शिक्षा। इस प्रक्रिया में केंद्रीय और राज्य मंत्रालयों, विभागों, पीएसयू, उद्योगों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा समस्या विवरण प्रस्तुत करना शामिल है,


सम्पूर्ण प्रदेश में नन्ही परी सीमान्त इंजीनियरिंग संस्थान की “The Time Travelers” नाम की टीम ने चार टीमों में स्थान बनाया है . अब अगला एवं फाइनल राउंड आगामी 17 से 19 दिसम्बर 2023 को जयपुर (राजस्थान) में सम्पन्न होना है .


वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी , देहरादून के कैंपस इंस्टिट्यूट नन्ही परी सीमान्त इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट पिथोरागढ़ की कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की स्मार्ट इंडिया इंडिया हैकथॉन की टीम जिसमें टीम लीडर मंथन जोशी, टीम सदस्य लोकेश पाण्डेय , शुभम जोशी,गुरमीत सिंह, प्लाकसा जोशी, रश्मि भारती को संस्थान निदेशक प्रो० (डॉ.) अजित सिंह द्वारा हार्दिक बधाईयाँ एवं आगामी फाइनल राउंड हेतु अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की गई। टीम मेंटर श्रीमती ज्योति जोशी ( विभागाध्यक्ष , कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग ) को भी उनके कुशल मार्गदर्शन के लिए हार्दिक धन्यवाद एवं शुभकामनाएं प्रेषित की गई।