shishu-mandir

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्रावणी मेला संपन्न, समिति को इस वर्ष 31 लाख की आमदनी, देश—विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे जागेश्वर धाम

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan
jagesh 3 3

अल्मोड़ा। प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में पिछले एक माह से चल रहे श्रावणी मेले का आज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया है। मेले में देश—विदेश से लाखों श्रद्धालुओं ने पहुंचकर कर आशीर्वाद प्राप्त किया। अन्य वर्षों के मुकाबले इस बार भारी तादात में श्रद्धालु जागेश्वर धाम पहुंचे।
मेला समापन के अवसर पर डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि इस वर्ष श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाओं को देने का प्रयास किया गया था जिस पर सफलता प्राप्त हुई। डीएम ने कहा कि इस वर्ष मेले में जो कमियाॅ रह गयी है उन्हें अगले वर्ष पूर्ण करने का प्रयास किया जायेगा। डीएम ने कहा कि जागेश्वर मन्दिर में होने वाली आरती को आनलाईन करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे मन्दिर समिति की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी। इस वर्ष विभिन्न स्रोतों से लगभग 31 लाख रुपये की आमदनी समिति को हुई जो बीते वर्ष से करीब 7 लाख रुपये अधिक है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक वृहद सफाई अभियान जागेश्वर में चलाया जायेगा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा गोविन्द सिंह पिलख्वाल व भाजपा नेता सुभाष पाण्डे ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए मेले के सफल समापन के लिए प्रशासन व अन्य लोगो को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सर्वाधिक श्रद्धालु जागेश्वर मन्दिर दर्शन करने आये और सभी व्यवस्थायें श्रद्धालुओं के लिए काफी अच्छी थी। वक्ताओं ने जागेश्वर के आसपास के मन्दिरों को भी पर्यटन सर्किट से जोड़ने के प्रयास करने की बात कही।

jages 2

मेलाधिकारी एसडीएम भनोली मोनिका ने मेले में सभी सहयोगी विभागों, पुलिस, पुजारियों, स्वयंसेवकों, स्वयं सहायता समूहों व अन्य का आभार व्यक्त किया। प्रबंधक मन्दिर समिति भगवान भट्ट ने इस वर्ष मेले के दौरान विभिन्न विभागों के सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले को पूर्ण योगदान देने के लिए निर्बल स्वयं सहायता समूह व कार्य करने वाले वालंटियरों को सम्मानित किया गया। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान पाने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र दिये गये। इस अवसर पर दपर्ण कला समिति व अन्य सांस्कृतिक दलों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन जगदीश भटट ने किया। समापन अवसर पर मन्दिर समिति के उपाध्यक्ष गोविन्द गोपाल, हरिमोहन भट्ट, कमलनाथ, हरीश भटट, बलवंत गैड़ा, डिप्टी ईओ हरीश रौतेला, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत गजेन्द्र सिंह कठैत सहित अन्य लोग मौजूद थे।

jageshwarmela2