Join WhatsApp

News-web

छी ! क्या आप तब पिएंगे बीयर? अब बनेगी गटर के पानी से

अगर हम आपसे कहेंगे कि आप जो बीयर पीते है अब उसको बनाने में गटर के पानी का इस्तेमाल होगा तो आपको कैसा लगेगा। दरअसल, यह अनोखा फैसला एक कंपनी ने किया है।जी हां यह जर्मनी की एक ब्रुअरी कंपनी है, जो अपने वहां बीयर बनाने के लिए नाले के पानी का इस्तेमाल कर रही है

।इस कंपनी का नाम है रीयूज ब्रू जो वाइसेनबुर्ग शहर में है। इस कंपनी के मालिक ने कहा कि उन्होंने इस तरह जा फैसला पानी बचाने के लिए लिया है। जर्मन न्यूज वेबसाइट डीडब्लू में छपी एक खबर के मुताबिक, इस कंपनी के मालिक का कहना है कि ये बीयर भले ही नाले के पानी से बन रही है, लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित है। कंपनी ने बताया कि इस पानी को पहले पूरी तरह से साफ किया फिर इसका इस्तेमाल किया।

कहा कि बीयर में आपको सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कोई अंश मौजूद नहीं होता। कंपनी दावा करती है कि वह इस बीयर को बनाने के लिए जिस नाले के पानी का इस्तेमाल करती है, उसे वह चार चरणों में पहले साफ करती है। इन चरणों में मकैनिकल, बायोलॉजिकल और केमिकल चरण भी मौजूद होते हैं। वहीं आखिरी चरण में पानी का ओजोनीकरण किया जाता है और फिर उसे फिल्टर किया जाता है। चार चरण में पानी बिल्कुल साफ हो जाता है और बीयर बनाने के लिए उपयुक्त होता है।