राष्ट्रीय प्रेस दिवस(National Press Day) पर अल्मोड़ा में हुई गोष्ठी

uttra uttra
3 Min Read

Seminar held in Almora on National Press Day

अल्मोड़ा, 16 नवम्बर 2023 – राष्ट्रीय प्रेस दिवस (National Press Day)के अवसर पर जिला सूचना कार्यालय अल्मोड़ा द्वारा प्रेस गोष्ठी का आयोजन जीबी पंत राजकीय संग्रहालय सभागार में किया गया।


इस प्रेस गोष्ठी में प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया और इस वर्ष भारतीय प्रेस परिषद के सुझाव विषय ‘कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के युग में मीडिया’ पर चर्चा की और अपने-अपने विचार साझा किये।

National Press Day
Seminar held in Almora on National Press Day


इस दौरान वक्ताओं ने पत्रकारिता के वर्तमान स्वरूप व उनकी चुनौतियों के सम्बन्ध में भी अपने विचार रखे। वक्ताओं ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में मीडिया का महत्वपूर्ण स्थान है तथा राष्ट्र निर्माण के हर क्षेत्र में मीडिया ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है। गोष्ठी में वर्तमान में मीडिया के क्षेत्र में आ रहे बदलावों के सम्बन्ध में भी वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुये कहा कि आज के दौर में मीडिया के क्षेत्र में जो नई-नई तकनीकीयों को हमें उन्हें अपनाना चाहिये।


उपस्थित पत्रकारों ने कृत्रिम मेधा के मीडिया होने वाले प्रयोगों एवं उससे होने वाले लाभ आदि पर चर्चा की। वहीं वर्तमान दौर में पत्रकारों ने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रेस का काम आम नागरिकों के मुद्दों को सामने लाना एवं शासन-प्रशासन से उस पर कार्यवाही करवाना भी है।


राष्ट्रीय प्रेस दिवस(National Press Day) के अवसर पर उपस्थित पत्रकारों ने मीडिया के स्वतन्त्र एवं निष्पक्षता पर जोर देते हुए अपने कार्य को पूरी ईमानदारी से करने की बात कही। वक्ताओं ने कहा कि पत्रकारिता लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ है जिसकी गरिमा बनाये रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।


गोष्ठी के अन्त में सभी पत्रकारों ने प्रेस दिवस(National Press Day) की शुभकामनायें प्रेषित की। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश पाण्डे, सुरेश तिवारी, राजेन्द्र रावत, हयात सिंह रावत, जगदीश चन्द्र जोशी, दयाकृष्ण काण्डपाल, अशोक पाण्डे, हरीश भण्डारी, कंचना तिवारी, शिवेन्द्र गोस्वामी, प्रमोद जोशी, अनिल सनवाल, किशन जोशी, नसीम अहमद, हिमांशु लटवाल, प्रकाश चन्द्र भट्ट, अमित उप्रेती, संतोष बिष्ट, प्रकाश चन्द्र आर्या, संजय भट्ट आदि पत्रकारों ने अपने-अपने वक्तव्य रखे। सूचना विभाग के विपिन कुमार, चंदन सिंह भी गोष्ठी के दौरान मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन सूचना अधिकारी सुन्दर कुमार द्वारा किया गया।

Joinsub_watsapp