shishu-mandir

Bageshwar— कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए दूसरा ड्राई रन कल

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

बागेश्वर 11 जनवरी 2021
कोविड 19 संक्रमण के रोकथाम एवं बेहतर उपचार के लिए किये जाने वाले वैक्सीनेशन (Corona Vaccination)
की सफलता के लिए किये जाने वाले ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) के सफल क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गयी जिसमें जन प्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

new-modern
gyan-vigyan


बैठक में जिलाधिकारी विनीत कुमार ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम एवं बेहतर उपचार के लिए प्रथम चरण में 2715 स्वास्थ्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) किया जाना है जिसके लिए 12 जनवरी 2021 को दूसरा ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) के लिए चिन्हित किये गये 11 वैक्सीनेशन सेंटरों में किया जायेगा जिसमें जिला चिकित्सालय बागेश्वर, सीएमओ आफिस बागेश्वर, सीएचसी कांडा, पीएचसी छानी, पीएचसी बनलेख, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बैजनाथ, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कौसानी, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कंधार, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कपकोट, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र शामा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जलमानी शामिल है।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने अवगत कराया कि 2 वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) सेंटर जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय बागेश्वर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काण्डा को वैब कास्टिंग हेतु चिन्हित किया गया है, जिसमें 16 जनवरी को इन 2 केन्द्रों के माध्यम से वैक्सीनेशन का शुभारम्भ किया जायेगा।

Cricket – किरौली-9 ने जीता स्वर्गीय रोहित वाणी मैमोरियल टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच


जिलाधिकारी ने कहा कि दूसरे चरण में फ्रंट लाईन में कार्य कर रहे 1262 अधिकारियों एवं कर्मचारियों का वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) किया जायेगा जिसमें पुलिस, राजस्व एवं नगरपालिका आदि के कार्मिक शामिल है तथा तृतीय चरण में जनपद में चिन्हित किये गये 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा विभिन्न प्रकार के बीमारियों से ग्रसित लगभग 62 हजार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की सफलता के लिए जिला स्तर पर उनकी अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जिसमें 11 बैठकें आयोजित की गयी है तथा ब्लाक स्तर पर उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जिनके द्वारा 7 बैठकें आयोजित की गयी है तथा वैक्सीनेशन के लिए सभी आवश्यक तैयारियाॅ पूर्ण कर ली गयी है।


उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु सम्पूर्ण जनपद में कुल 40 सैशन साईट का चयन किया गया है, प्रथम चरण में केवल 11 चिन्हित सैशन साईटों में ही टीकाकरण किया जायेगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए 50 टीमों का गठन किया गया है प्रत्येक टीम में 5 व्यक्ति होंगे जिसमें पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, डाटा एन्ट्री आपरेटर, एएनएम, फार्मसिस्ट, आशा शामिल है इसके साथ ही 3 जोनल मजिस्ट्रेट, 17 नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी तैनात किये गये है जिन्हें 3 बार ट्रेनिंग भी उपलब्ध करायी गयी है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए 3 रूम होंगे जिसमें प्रथम रूम वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेश (Corona Vaccination) किया जायेगा, तीसरे रूम को आब्जर्वेशन रूम बनाया गया है जिसमें संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट तक आब्जर्वेशन में रखा जायेगा, जिसकी निगरानी के लिए डाॅक्टरों को सुपरवाईजर तैनात किया गया है।


जिलाधिकारी ने उपस्थित जन प्रतिनिधियों से कहा कि जनपद बागेश्वर की जनसंख्या लगभग 2 लाख 60 हजार से अधिक है जिसके सापेक्ष जनपद में सभी के सहयोग का प्रतिफल है कि जनपद में 3 प्रतिशत से कम लोग ही कोरोना से संक्रमित हुए है इसके लिए उन्होंने सभी जनप्रतिधियों एवं इस कार्य में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के सफलता के लिए जनप्रतिधि आम जनमानस के अधिक संपर्क में रहते है इसके लिए उन्होंने सभी से अपेक्षा की है कि वे आम जनमानस को कोविड वैक्सीनेशन लगाने के लिए प्रेरित एवं जागरूक करने में अपना पूर्ण सहयोग देने की अपील की है उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन का कोई दुश्प्रभाव नहीं है यह टीका सुरक्षित है, इसके लिए सभी लोगों को जागरूक करने में सहयोग करने को कहा है।

उपपा का बयान- देश के माननीय मंत्रीगणों – जनप्रतिनिधियों से शुरू हो कोरोना का वैक्सीनेशन (Corona vaccination )


बैठक में विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, अध्यक्ष नगरपालिका सुरेश खेतवाल, अध्यक्ष नगरपंचायत कपकोट गोविन्द सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख कपकोट गोविन्द सिंह दानू, बागेश्वर पुष्पा देवी, गरूड़ हेमा बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. बीडी जोशी, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, पुलिस उपाधीक्षक विपिन चन्द्र पंत, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेन्द्र सकलानी, अधिअधि नगरपालिका राजदेव जायसी, जिला पंचायत राज अधिकारी रामपाल सिंह, आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल, सीडीपीओ बाल विकास निर्मल सिंह बसेड़ा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/