टिहरी स्कूल वैन हादसे के बाद जागा अल्मोड़ा प्रशासन,स्कूली बसों के मनमाने संचालन पर कसेगा शिकंजा, अल्मोड़ा में कई टैक्सी चालक पार्ट टाईम करते हैं बच्चों को छोड़ने व ले जाने का काम क्या इन पर भी कसेगा शिंकजा!

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
road sefty
rajan
Screenshot-5

अल्मोड़ा। टिहरी में स्कूली बच्चों को ले जा रहे वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हुई मासूमों की दर्दनाक मौत के बाद अल्मोड़ा प्रशासन ने भी अपनी ओर से पहल की है।उम्मीद है कि परिवहन विभाग और पुलिस विभाग की लापरवाही के बीच बच्चों को लाने ले जाने वाले वाहन मानकों का पालन करेंगे। ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि यहां कितने वाहन स्कूली बच्चों को छोड़ते हैं या कितने टैक्सी संचालक पार्ट टाइम पर बच्चों को लाने ले जाने का काम करते हैं इन पर आज तक कार्रवाई नहीं हुई। अल्मोड़ा में निजी वाहनों में 10 से 15 बच्चे ले जाना आम बात है अर्थात निजी वाहन की आड़ में बिना स्कूल बस के मानक पूरे किए लोग बच्चों को ढो रहे हैं। दिन भर सवारिया ढोने वाली टैक्सियां केवल और केवल स्कूल टाईम पर बच्चों को लाने ले जाने का काम करती है। इन टैक्सियों और निजी वाहनों में राइड रॉड, पीला कलर और खिड़कियों में जाली होने का सवाल ही नहीं है। क्योंकि यह दिन भर यात्रियों को लाने ले जाने का काम करती हैं। कडक्टर और अग्निशमन उपकरण भी इन वाहनों में होना एक काल्पिनिक बात है। ऐसे में कभी कोई दुर्घटना हो गई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। यह सभी बाते परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों की नजर में हैं लेकिन इन पर कोई कार्रवाई नहीं होती यहीं नहीं कई अन्य स्कूलों के वाहन भी नियमों को ठेंगा दिखाते रहते हैं। अब डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने एक अभियान चलाकर इन पर शिकंजा कसने को कहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार से यह अभियान वृहद रूप से शुरू होगा।

holy-ange-school
jagesha advt 1 1

डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भी ​अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के क्रम में स्कूली बसों सहित ओवर लोडिंग वाहनों का समय-समय पर औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें साथ ही यदि क्षमता से अधिक कोई भी वाहन चालक सवारी ले जाते हुये वाहन पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि निरीक्षण के दौरान इस बात का भी विशेष ध्यान दिया जाय कि स्कूली बसों द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा या इस कार्य में शिक्षा विभाग के अधिकारी भी अपना पूण सहयोग प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, नगरपालिका परिषद अल्मोड़ा एवं परिवहन विभाग के अधिकारी संयुक्त निरीक्षण कर दुर्घटना सम्भावित स्थलों को चिन्हित कर लंे और प्रस्ताव बनाकर तुरन्त प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर में जहां पर भी पार्किंगों का निर्माण किया जाना है उनका कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने लक्ष्मेश्वर, सिकुड़ा बैण्ड, लिंक रोड पार्किंग के कार्याें की प्रगति रिर्पोट की जानकारी प्राप्त की और सम्बन्धित अधिकारियों को कडे निर्देश दिये कि वे इस कार्य को गम्भीरता से ले इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि शहर में डम्पिंग जोनों को चिन्हित किया जाय ताकि लोगांे द्वारा मिट्टी उसी क्षेत्र में डाली जा सके साथ ही वहां पर डम्पिंग जोन का बोर्ड अवश्य लगाये। उन्होंने कहा कि बोर्ड लगाने के बाद भी यदि कोई मिट््टी को इधर-उधर डालते हुये पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही अमल में लायी जाय।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सड़क किनारे जो भी वाहन निष्प्रोज्य स्थिति में है उन्हें चिन्हित कर वहाॅ से हटाने की व्यवस्था की जाय साथ ही कण्डम करवाने की भी कार्यवाही अमल में लायी जाय। उन्होंने लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मालरोड से ब्राईट इन कार्नर तक सड़क किनारे पीली पटटी लगाने कार्यवाही जल्द अमल में लायी जाय। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जिन कार्यों में शासन स्तर से स्वीकृति मिल गयी हो और धनराशि प्राप्त नहीं हुई हो तो उन कार्यों को उनकी संस्तुति के उपरान्त करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रीयल जाॅचों में तेजी लाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि एक संयुक्त निरीक्षण कर शहर में नो पार्किंग जोनों को चिन्हित किया जाय ताकि शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त किया जा सके।
इस महत्वपूर्ण बैठक में पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों का अधिकांश बिन्दुओं में परिपालन हो जाने पर जिलाधिकारी सन्तोष व्यक्त किया और कहा कि भविष्य में भी इसी तरह समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। इस महत्वपूर्ण बैठक में सदस्यों द्वारा अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये और कहा कि ट्रैफिक नियमों का अधिकाधिक पालन हो इस पर हमें विशेष ध्यान देना होगा। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी आलोक जोशी ने समय-समय पर शासन से प्राप्त निर्देशों और विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला।
इस बैठक प्रशिक्षु आईएएस विशाल मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक कमल राम आर्य, उपजिलाधिकारी सदर सीमा विश्वकर्मा, एआरटीओ आलोक जोशी,अल्मोड़ा अरबन कारपोटिव बैंक अध्क्षत आनन्द सिंह बग्डवाल व गिरीश मल्होत्रा, रीता दुर्गापाल, जिला आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर त्रिपाठी, अपर चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी, योगेश पुरोहित, अधीक्षण अभियन्ता पी0एम0जी0एस0वाई0 एस0सी0 पंत, अधीक्षण अभियन्ता राष्ट्रीय राजमार्ग रानीखेत, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग बी0सी0 पंत, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ezgif-1-436a9efdef
jageshwar mela
Joinsub_watsapp