Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

बिल ऑनलाइन भरते हैं तो हो जाइए सावधान, क्योंकि हो रही है लाखों की ठगी, इन तरीकों से करते हैं ठगी

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। आजकल हम हर चीज डिजिटल करना ज्यादा आसान समझते हैं और वाकई यह आसान तरीका है अभी। लेकिन बहुत ऐसी चीज है जो दिखने में आसान है वह हमारे लिए कभी-कभी खतरनाक साबित भी हो सकती है। अगर आप ऑनलाइन बिजली, पानी आदि का बिल जमा करते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत हैं। कही आपके साथ कोई फ्रॉड न हो जाए। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने जानकारी दी हैं कि साइबर क्राइम करने वालों ने ठगी के नए-नए तरीके निकाल लिए हैं, जो बिजली के बिल से जुड़े हुए है।

new-modern
gyan-vigyan

Alert SMS
आपको बता दें कि कई बिजली कंपनियां और सप्लायर्स बिल जारी होने पर ग्राहकों को एक एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज के जरिये बिल की राशि और भरने की तिथि बताते हैं। बिजली बिल के नाम पर ठगी को अंजाम देने के लिए साइबर क्राइम करने वाले इसी तरह के मैसेज करके लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. वे उसी तरह के मैसेज ग्राहकों को भेजते हैं, जैसा अक्सर बिजली कंपनियां या सप्लायर्स भेजते हैं।

SBI से Alert जारी
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भी लोगों को इस तरह के मैसेज से सावधान (SBI Alert) रहने की अपील की है. ट्विटर पर कई लोगों ने इस तरह के मैसेज मिलने की शिकायत की है. इसी पर बैंक ने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। SBI बैंक का कहना हैं कि ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई नहीं करें और न ही कॉल करें। ऐसा करने से आपकी फाइनेंसियल जानकारी चोरी होने का खतरा है। बिजली बोर्ड या सप्लायर आम तौर पर आधिकारिक नंबर से ही एसएमएस भेजता है. इसलिए उसे हमेशा चेक करें।

ऐसे मैसेज से बचे
इस तरह के मैसेज में आपका बिजली का बकाया बिल होता है. इसे अपडेट करने के लिए तुरंत दिए नंबर पर कॉल करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके लिए वे आपको किसी नंबर पर कॉल या मैसेज करने के लिए कहते हैं। ऐसा करते ही आपकी फाइनेंशियल जानकारी उनके पास पहुंच जाती है और वे आपको अपने जाल में फसा लेते हैं।

ऐसे मैसेज मिलने पर क्या करें
अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो सबसे पहले ये चेक करें कि वो मैसेज किसी वेरिफाइड आईडी या किसी मोबाइल नंबर से भेजा है. वो मैसेज किसी नंबर से भेजा है तो यह फर्जी है, उस पर बिलकुल भरोसा न करें. ऐसे मैसेज में दिए गए फोन नंबर पर कभी संपर्क नहीं करें. साथ ही अपनी निजी या बैंकिंग डिटेल्स किसी से शेयर न करें.