shishu-mandir

उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में प्रवेश के लिए सरकार लाई समर्थ पोर्टल

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। अगर आप उत्तराखंड के राज्य विश्वविद्यालयों तथा राजकीय महाविद्यालय, कालेजों में प्रवेश लेना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तराखंड सरकार ने शैक्षिक सत्र 2023, 24 के प्रवेशों के लिए एक केंद्रीकृत ऑनलाइन वेबसाइट समर्थ जारी की है। बताते चलें कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा, कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल और श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के सभी परिसरों, संबद्ध राजकीय महाविद्यालय, कालेजों में संचालित ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए यह प्रक्रिया दिनांक 31 मई से लागू की गई है। अभ्यर्थी दिनांक 24 जून 2023 तक अपने आवेदन कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

जानकारी के अनुसार इस वेबसाइट के माध्यम से एक ओर जहां दूरदराज के छात्रों को अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित हो रहे पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मौका मिलेगा वही राज्य सरकार विश्वविद्यालयों की मॉनिटरिंग भी कर सकेगी। इसके साथ ही एक समान समय पर प्रवेश, एक समान समय पर परीक्षाएं तथा एक समान समय पर परीक्षा परिणाम प्राप्त होंगे, प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी, जिससे छात्रों को भी सुविधा होगी।

समर्थ पोर्टल का उपयोग करने के लिए सर्वप्रथम आपको अधिकारिक वेबसाइट www.ukadmission.samarth.ac.in पर जाना होगा तथा अपना पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पोर्टल में लॉग इन कर आप अपनी प्रोफाइल से संबंधित अन्य जानकारी, सेवा करते हुए चाहे गए विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों से संबंधित अधिकतम 10 पाठ्यक्रम का चयन कर सकेंगे। अब इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन शुल्क रूपए 50 का आनलाइन भुगतान करते हुए अंतिम रूप से अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि के उपरांत पाठ्यक्रमों में प्रवेश की मेरिट सूची जारी की जाएगी तथा छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।