shishu-mandir

सल्ट उपचुनाव (Salt by-election)- 17 अप्रैल को पड़ेगे वोट, प्रत्याशियों पर असंमजस बरकरार

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

सलीम मलिक

Screenshot-5

रामनगर, 16 मार्च 2021- अल्मोड़ा जनपद की सल्ट विधानसभा के उपचुनाव (Salt by-election) की तिथि तय हो गई है। यहां 17 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, 30 मार्च तक नांमाकन किए जाएंगे। आज से ही आदर्श आचार संहिता भी लग गई है।

new-modern
gyan-vigyan


क्षेत्र के निर्वाचित विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के आकस्मिक निधन के बाद रिक्त घोषित हुई सल्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (Salt by-election) को लेकर चुनाव आयोग की ओर से चुनावी कार्यक्रम भले ही जारी कर दिया गया हो, लेकिन चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को लेकर अभी तक कोई तस्वीर साफ नहीं है।

यह भी पढ़े…

Almora- वन संपदा बचाने के लिए जन जागरूकता अभियान जरूरी: सीडीओ


मंगलवार को चुनाव आयोग की ओर जारी कार्यक्रम के अनुसार सल्ट विधानसभा के लिए 17 अप्रैल को उपचुनाव की तिथि निर्धारित की गयी है। जिसके तहत 23 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 17 अप्रैल को मतदान होगा और 02 मई को मतगणना होगी। देशभर में दो लोकसभा और 14 विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Salt by-election) को लेकर यह कार्यक्रम जारी किया गया है।

सल्ट विधानसभा उपचुनाव (Salt by-election) की बाबत चुनाव आयोग की ओर से चुनावी कार्यक्रम भले ही घोषित किया गया हो लेकिन अभी तक इस चुनाव में शिरकत करने वाले दोनो प्रमुख राष्ट्रीय दलों की ओर से लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम पर छाया कोहरा पूरी तरह से बरकरार है।

राज्य के दोनो प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस उपचुनाव की तैयारी में बेशक जुटे हों लेकिन उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने इस उपचुनाव के लिए सबसे पहले प्रत्याशी घोषित कर राष्ट्रीय दलों पर बढ़त बना ली है।

यह भी पढ़े…

Almora- अजीत कार्की दूसरी बार बने हिंदू सेवा समिति के अध्यक्ष

सल्ट उपचुनाव (Salt by-election) की तिथि घोषित होने के साथ आचार संहिता लागू

उपपा की ओर से रामनगर में बीते दिनों आयोजित पार्टी की बैठक में अल्मोड़ा जिला पंचायत के पूर्व सदस्य व आंदोलनकारी नारायण सिंह रावत को पार्टी की ओर से बतौर विधानसभा प्रत्याशी चुनाव में उतारे जाने का निर्णय लिया जा चुका है।


बात करें राज्य के दोनो प्रमुख राष्ट्रीय दलों की तो प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व से ही स्व. जीना की भाई महेश जीना को टिकट दिये जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है, लेकिन हालिया मुख्यमंत्री बदलने की घटना के बाद वर्तमान मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के सदन का निर्वाचित प्रतिनिधि न होने व छः माह के अंदर चुनाव जीतकर सदन का सदस्य बनने की बाध्यता होने के कारण दबे शब्दों में उनके भी यहां से प्रत्याशी घोषित होने की चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से उसकी पुरानी व मामूली मतों के अंतर से पराजित रही प्रत्याशी गंगा पंचोली पार्टी टिकट की स्वभाविक दावेदार हैं। लेकिन यहां पर कांग्रेस के पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत अपने पुत्र व सल्ट विकास खण्ड के प्रमुख विक्रम रावत को टिकट दिये जाने की जोरदार पैरवी में जुटे हैं। बहरहाल इस उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस की ओर से कौन प्रत्याशी होंगे इसको लेकर अब उत्सुकता और अधिक बढ़ गयी है।

उपचुनाव (Salt by-election) में नामांकन की अंतिम तिथि 30 मार्च होने के कारण इस तारीख से पहले ही सल्ट उपचुनाव की तस्वीर पूरी तरह साफ हो जायेगी। जिसके बाद प्रत्याशियों के कद तोलने के बाद उनकी विजय-पराजय की चर्चाओं का दौर शुरू होगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos