shishu-mandir

Almora- विहान सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था ने ऐसे मनाया शहीद दिवस

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। विहान सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था द्वारा आज 23 मार्च 2022 को सायं 6:00 बजे से गांधी पार्क चौहानपाटा, अल्मोड़ा में शहीद दिवस के मौके पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शहीद भगत सिंह के जीवन को प्रेरणा स्रोत लेते हुए कहानियों को बुनते हुए जनगीतो के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

कार्यक्रम में शहीद भगत सिंह के जीवनवृत्त, जलियावाले बाग की घटना, महात्मा गांधी का असहयोग आंदोलन ,लाला लाजपत राय की मृत्यु ,दिल्ली असेंबली में ब्रिटिश हुकूमत के विरोध में पत्र बम फोड़ने की घटना, भगत सिंह एवं उनके साथियों द्वारा खुद अपनी गिरफ्तारी देना, 23 मार्च 1931 तारीख को भगत सिंह को रात के अंधेरे में लाहौर जेल के अंदर फांसी आदि घटनाओं पर आधारित प्रस्तुती दी गई। साथ ही कुमाऊनी चैती शैली में गायन लेखक नवीन बिष्ट ने सरफरोशी की तमन्ना, मेरा रंग दे बसंती आदि जनगीतों की प्रस्तुति दी।

saraswati-bal-vidya-niketan

कार्यक्रम में वरिष्ठ रंगकर्मी रमेश लाल, मनमोहन चौधरी, ममता वाणी भट्ट, संदीप नयाल, अमित बिधौरी, उमेश कुमार, पंकज कुमार, अजय कुमार के साथ-साथ युवा रंगकर्मी निशा मेहरा, जगदीश तिवारी, इंदर गोस्वामी, दिव्या जोशी, शुभंकर कांडपाल, रिया तिवारी, अंजलि तिवारी, ईशा बिष्ट, रोहन कुमार, निर्मल मेहरा, गायत्री तिवारी, अजय कुमार, मोनू नेगी, शामिल रहे।

संस्था के सचिव देवेंद्र भट्ट ने बताया की क्रांतिकारी देशभक्त भगत सिंह की जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। अगर हम मन में सच्चाई के साथ दृढ़ निश्चय कर ले तो हर कार्य संभव हो सकता है। कहा कि 23 वर्ष की छोटी सी उम्र में क्रांतिकारी भगत सिंह जी द्वारा जो देश को आजादी दिलाने के लिए कार्य किए गए वह हमेशा हम युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेंगे और देश के हर वासी के मन में देश के प्रति मर मिटने की जज्बे को आबाद रखेगा।