shishu-mandir

चौखुटिया में अतिवृष्टि से प्रभावित हुए 52 परिवार, लापता व्यक्ति का नहीं लगा सुराग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
photo-uttranews

अल्मोड़ा। चौखुटिया के खीड़ा में रविवार को हुई अतिवृष्टि के बाद हुए नुकसान के जख्म काफी गहरे हैं। क्षेत्र के 52 परिवार इस आपदा में सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं। सोमवार को द्वावाराहाट के विधायक महेश नेगी व जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने विकासखण्ड चौखुटिया में ​रविवार को हुई अतिवृष्टि वाले क्षेत्रों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान खीड़ा, बाजपुर, जुकानी आदि क्षेत्रों का निरीक्षण कर अतिवृष्टि से प्रभावित परिवारों की समस्या सुनी।
जिलाधिकारी ने बताया कि अतिवृष्टि से चैखुटिया के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 52 परिवार प्रभावित हुए है। एक व्यक्ति अभी तक लापता है जिसकी खोजबीन की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 2 भवन पूर्ण क्षतिग्रस्त, 7 तीक्ष्र्ण क्षतिग्रस्त, 4 आंशिक क्षतिग्रस्त हुये है। इसके अलावा तीन गौशालायें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। 38 परिवारो के भवनों में पानी/मलबा घुस गया है जिस पर राहत कार्य जारी है। जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी का आकलन कर मुआवजा वितरण की कार्यवाही नियमानुसार की जा रही है। इस दौरान 1 पशु क्षति (बैल) की हानि हुई है। प्रभावित परिवारों के खाने की व्यवस्था के अलावा उन्हें खाद्यान्न भी उपलब्ध कराया गया है। विद्युत व्यवस्था को भी सुचारू कर दिया गया है। अतिवृष्टि से पेयजल लाईनें जो क्षतिग्रस्त हो गयी थी उनकी मरम्मत करने का कार्य युद्वस्तर पर प्रारम्भ कर दिया गया है तथा 270 पेयजल पाईपों की व्यवस्था के साथ ही 04 टैंकरों से प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी थी उन्हें यातायात के लिए खोल दिया गया है और इस कार्य में 05 जे0सी0बी0 मशीनें सड़क को खोदने का कार्य कर रही हैं। गाॅव में जहाॅ पर मलबा आ गया था उसे हटाने का कार्य भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों का मेडिकल चैकअप स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है तथा प्रभावितो को आवश्यक दवायें भी वितरित कर दी गयी है।
इस भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी व क्षेत्रीय विधायक ने सभी लोगो को शासन प्रशासन व सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा भी आवश्यक वस्तुओं को क्रय कर उपलब्ध कराया जायेगा साथ ही पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन कर यहा के पशुओं के स्वास्थ्य की जाॅच की जायेगी। इस अवसर पर पूर्व विधायक पुष्पेश त्रिपाठी, कर्णप्रयाग के विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, उपजिलाधिकारी आर0के0 पाण्डे, मुख्य अग्निशमन अधिकारी वंश बहादुर यादव, जिला पंचायत सदस्य गजेन्द्र नेेगी, जिला पूर्ति अधिकारी जगदीश वर्मा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, अधिशासी अभियन्ता लो0नि0वि0 एम0सी0 जोशी, थानाध्यक्ष रमेश बोरा के अलावा पुलिस, एस0डी0आर0एफ0, आपदा, राजस्व विभागों के अधिकारियों के साथ अन्य विभागों के अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

new-modern
gyan-vigyan
photo-uttranews