अगर आपके भी झड़ रहे है बाल और आप हो रहे हैं गंजे, तो लगाये इस सफेद चीज का पानी

Smriti Nigam
3 Min Read

Hair Growth Tonic: बाल खूबसूरती का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है।अगर आपके सिर पर बाल है तो निश्चित ही आप खूबसूरत लगेंगे। वहीं अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं जिससे आपके गंजे सर पर भी बाल आ जाएंगे। यह चीज आपके किचन में ही मौजूद है।

Rice Water for Hair Growth: लंबे काले और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं। हर कोई चाहता है कि उसके बाल उसके सिर पर हमेशा टिके रहे लेकिन आज के समय में खूबसूरत बाल पाना एक सपना जैसा हो गया है। इसकी वजह है आज की खराब लाइफस्टाइल। कई लोग बालो को केमिकल युक्त शैंपू से धोते हैं जिसकी वजह से सिर पर बाल ही नहीं बचते हैं और इसके बाद लोग हजारों रुपए खर्च करते हैं लेकिन इसे उनको फायदा होता है या नहीं यह तो नहीं पता, लेकिन आज हम आपको एक केमिकल फ्री चीज बताने जा रहे हैं जो आपके गंजे सिर पर भी बाल उगा देगा।

हम बात कर रहे हैं चावल के पानी की। इस पानी में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं। चीन और जापान जैसे देशों में इसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया जा रहा है। माना जाता है कि चावल में 70 से 80% तक स्टार्च होता है जो बालों को डैमेज होने से बताता है। चावल के पानी में व‍िटाम‍िन, अमीनो एस‍िड और मि‍नरल होते हैं, जो आपके बालों को मजबूती देते हैं। ये हेयर फॉल‍िकल को मजबूत करते हैं।

जाने कैसे बनाते हैं चावल के पानी का हेयर टॉनिक 

आप इस चावल के पानी को सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप बालों को धोकर साफ कर लेना है और फिर उसमें चावल का पानी लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ देना है। उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लेना है।

दूसरे तरीका है जब आप चावल पकाने पर माढ़ से बालों को धोते हैं तो वह गाढ़ा होता है। उसे आप बालों और स‍िर जड़ों में लगाएं। इससे आपको फायदा होगा।

आप चावल के पानी का टॉनिक बनाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। इस टॉनिक को बनाने के लिए चावल के आटा, कॉफी, आंवला पाउडर और भृंगराज के पाउडर को एक-एक चम्मच लें। इन सभी को एक ग्‍लास पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर स्प्रे की बोतल में डालकर बालों पर डालें और हल्के हाथों से मसाज करें। ये आपके बालों की ग्रोथ बढ़ा देगा।