shishu-mandir

सालम में आजादी के परवानों को किया याद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

जैंती सहयोगी

Screenshot-5

जैती (अल्मोड़ा)।

new-modern
gyan-vigyan

स्वतंत्रता आंदोलन में सालम क्रांति का नाम स्वर्णाक्षरों में दर्ज है। आज ही के दिन 25 अगस्त 1942 को ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लेते हुए ग्राम चौकुना के नर सिंह धानक व कांडे निवासी टीका सिंह कन्याल शहीद हो गये थे।

सालम शहीद दिवस के मौके पर धामद्यों में आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को याद किया गया।

धामद्यों में शहीद स्थल पर सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राजनीतिक दलों ने शहीद नरसिंह धा​नक व कांडे गांंव के टीका सिंह के बलिदान को याद किया।

शहीद स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सांसद प्रदीप टम्टा एवं विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल कार्यक्रम में मौजूद रहे।

सालम के शहीदों को किया गया याद

क्षेत्र के लोगों ने ढोल नगाड़ों सहित शहीदों को श्रदा सुमन अर्पित किए। शहीद टीका सिंह कन्याल के परिवार की बुजुर्ग महिला सरस्वती देवी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने कहा कि अमर शहीदों के बलिदान के कारण ही हम आजादी की सांस ले पा रहे है। इस मौके पर संजय डालाकोटी , दीवान सिंह सतवाल, नरेंद्र बिष्ट, दिनेश कुंजवाल विनीत बोरा, सुनील काण्डपाल, नवीन कोहली आदि मौजूद रहे।

शहीद नर सिंह धानक के पैतृक गांव चौकुना मे भी पहली बार शहीद दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में शहीद नर सिंह धानक और टीका सिंह कन्याल को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस मौके पर लोगों का कहना था कि धामद्यो मे शहीदों की श्रद्धांजलि के नाम पर राजनीति की जाती है। और इस कारण ग्राम पंचायत चौकुना के युवाओ और ग्रामवासियों ने शहीद अमर सिंह धानक को शहीद दिवस पर हर वर्ष चौकुना में शहीदों की याद में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है।

सालम के शहीदों को किया गया याद


इस मौके पर लमगड़ा ब्लॉक प्रमुख विक्रम बगडवाल ,भाजपा नेता सुभाष पाण्डे, जिला मनोज पंत , राजेंद्र धानक ,प्रकाश जोशी ,गंगा भट्ट , महेन्द्र मेहरा , कुन्दन नगरकोटी, हयात धौनी ,विक्रम जन्तवाल ,बची सिंह बिष्ट ,दिवान सिंह आदि मौजूद रहे।

ताजा अपडेट के लिये कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw