shishu-mandir

मुख्यमंत्री एप पर कुमाऊंनी, गढ़वाली में दर्ज कराएं शिकायत, सात दिन के भीतर समाधान जरूरी, प्राप्त शिकायतों की हर महीने

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
31PTHP 2
Screenshot-5

पिथौरागढ़। जन सामान्य की शिकायतों के निराकरण के लिए बनाए गए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1905 के सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर मजबूत किया जा रहा है। शनिवार को विकास भवन सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायत व उनके निस्तारण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस एप पर कोई भी नागरिक अपनी शिकायत हिन्दी, अंग्रेजी, गढ़वाली, कुमाऊनी व पंजाबी भाषा में दर्ज करा सकता है।
कार्यशाला में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के प्रभारी रविन्द्र दत्त ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि जनता को छोटी-छोटी शिकायतों के लिए प्रदेश मुख्यालय, सचिवालय या मुख्यमंत्री आवास के चक्कर न काटने पड़े, और अधिकारी शिकायतों का अपने स्तर पर त्वरित निस्तारण करें। इसके लिए हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायत का समयबद्ध निराकरण आवश्यक है। इसमें जिला, विकासखण्ड व तहसील स्तर के अधिकारी को प्रथम स्तर एल 1, जिलाधिकारी व विभाग के जिला स्तर के अधिकारी को द्वितीय स्तर एल 2, संबन्धित विभाग के विभागाध्यक्ष को तृतीय स्तर एल 3 तथा सम्बन्धित विभाग के सचिव को चतुर्थ स्तर एल 4 में वर्गीकृत किया गया है। प्रत्येक स्तर पर शिकायत के समाधान के लिए सात दिन निर्धारित हैं। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायत की प्रत्येक माह मुख्यमंत्री स्तर, विभागीय स्तर व जिलाधिकारी स्तर पर समीक्षा की जायेगी। जिसकी निरन्तर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा भी निगरानी की जा रही है। समस्याओं का जल्द समाधान करने वाले अधिकारियो को स्टार लेवल दिया जायेगा तथा शिकायतों का समय से निराकरण न करने वाले के विरुद्व आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

new-modern
gyan-vigyan

कार्यशाला में जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि आम जनता की शिकायतों का सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से तत्काल निराकरण होगा। इसके लिए कोई भी नागरिक संबंधित विभागों में न जाकर अपने घर से ही हेल्पलाइन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन की सभी अधिकारी रोजाना मॉनिटरिंग करें और प्राप्त होने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें। कहा कि मुख्यमंत्री एप पर कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नं-1905 के माध्यम से या ऑनलाइन पोर्टल https://www-cmhelpline-uk-gov-in पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। कार्यशाला में हेल्पलाइन के प्रोग्रामर पंकज ने तकनीकी बारीकियों की जानकारी देकर अधिकारियों की शंकाओं का समाधान किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरू, सीडीओ वन्दना, एसडीएम डीडीहाट केएन गोस्वामी, पीडी डीआरडीए डीडी पंत, मुख्य कोषाधिकारी डॉ पंकज कुमार शुक्ला, डीएसपी आरएस रौतेला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उषा गुंज्याल, डीडीओ गोपाल गिरि आदि अधिकारी मौजूद थे।