shishu-mandir

Reduce Electricity Bill: बदल दें घर के ये दो गजेट्स, बिजली का बिल आयेगा आधे से भी कम, यहां पढ़ें डिटेल्स

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

का बिल हमेशा महीने के खर्च का एक बड़ा हिस्सा होता है। इसे कम करने के लिए हम बिजली की खपत कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं। वक्त की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

छोटा सा बदलाव कराएगा बड़ा फायदा

आमतौर पर देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है। बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है आपका बजट बिगड़ जाता है। अगर आप बिजली के ज्यादा बिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस बदलने होंगे।

नॉर्मल बल्ब बढ़ा देता है बिजली की खपत

आप अगर अब भी पुराने बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गुडबाय कह दीजिए। ये बल्ब बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं। इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर सकते हैं। इनकी जगह घर में एलईडी बल्ब इस्तेमाल करना शुरू कर दें। एलईडी बल्ब बिजली की खपत को कम कर आपको भारी-भरकम बिल से बचा सकता है।

ऐसे हीटर के इस्तेमाल से बचें

ठंड के दिनों में heater का इस्तेमाल आम बात है। अगर आप ज्यादा क्षमता के heater का इस्तेमाल कर रहें तो तुरंत इसे हटा दें। ज्यादा क्षमता वाले heater बहुत बिजली खपत करते हैं और इसका सीधा असर बिल पर दिखाई देता है। हीटर की जगह blower का इस्तेमाल किफायती होता है। ब्लोअर कम बिजली खपत के साथ-साथ सेफ भी होता है।

पुराने जमाने का गीजर

कई घरों में आज भी पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं। बिजली ज्यादा खपत बिल बढ़ाएगी ही। इसलिए आज ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह advanced geyser घर में लाएं। अच्छा होगा कि आपका नया गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला हो। 5 star rating वाले गीजर बिजली कम खपत करते हैं जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।