shishu-mandir

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी वाइफ को रेगुलर इनकम आती रहे तो सरकार के इस स्कीम के बारे में जरूर पढ़ें

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

बदलते जमाने के साथ अब गृहणियां भी आत्मनिर्भर बन रही हैं। Office न जाकर घर से कई online कार्य कर रही हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी wife को regular income आती रहे और वो किसी पर निर्भर न रहे। तो आज ही आपको national pention scheme में निवेश करना चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

आप पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम( new pention system) खाता खोल सकते हैं। किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर पत्नी के नाम से new pension system account खोल सकते हैं। NPS account आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा। साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में regular income भी होगी। इतना ही नहीं, NPS account के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी।

1000 हजार रुपए तक निवेश


NPS में निवेश करने पर आपको सालाना 10-11 प्रतिशत return मिलता है। ऐसे में जब आपकी उम्र 60 साल की होगी आपके खाते में इतने पैसे जमा हो जाएंगे कि बुढ़ापा आराम से कट जाएगा। आप NPS account में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी NPS account खोल सकते हैं।

60 वर्ष की उम्र में NPS account mature हो जाता है। आप इसे 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं।पैसा पूरी तरह रहता है सुरक्षित NPS केंद्र सरकार की social security scheme है। इस scheme में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन fund manager करते हैं। NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। एनपीएस ने शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसतन 10 से 11 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

45 हजार रु तक की मासिक इनकम


अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS account में हर महीने पांच हजार रुपये का निवेश करते हैं तो उम्र 60 साल तक उनके अकाउंट में 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास मिलने लगेगी।

SBI में ऑनलाइन खोलें NPS account


आनलाइन एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए SBI की नेट बैंकिंग सुविधा आपके पास होनी चाहिए।इसके लिए पहले http://www.onlinesbi.com पर जाना होगा।उसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।

होमपेज खुलने के बाद पेमेंट और ट्रांसफर टैब पर जाकर ‘NPScontributions’ सेलेक्ट करना होगा। एनपीएस अकाउंट में योगदान देने के लिए फिर जरूरी प्रॉसेस पूरा करना होगा।एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद जो रकम हर महीने अकाउंट में जमा करनी होगी, वह बैंक बचत खाते से खुद ही कट जाएगी।आपका यह योगदान अकाउंट खोले जाने के बाद से लगातार 60 साल की उम्र तक चलता रहेगा।


आधार को एनपीएस खाते से ऑनलाइन ऐसे लिंक करें

सबसे पहले सीआरए के इस वेबसाइट पर जाएं, वहां इस ल‍िंक https://cra-nsdl.com/CRA/ पर एनपीएस खाते में लॉग इन करें।अपडेट डिटेल सेक्शन में जाएं, अपडेट आधार/पता डिटेल विकल्प चुनें। आधार संख्या दर्ज करें और ओटीपी जनरेट बटन पर ।लिंकिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए NSDL e-Gov पर आगे बढ़ें बटन पर ।


आधार के साथ registered mobile number पर एक OTP भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें और “जारी रखें” बटन पर । सफल ऑथेंटिकेशन के बाद आपका आधार एनपीएस खाते से जुड़ जाएगा।