shishu-mandir

RBI ने किए नए नियम जारी, सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर, जानिए कब से होगा लागू

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

RBI ने गैर banking finance यानी NBFC कंपनियों के लिए सख्त नियम जारी किए हैं। इन नियमों के लागू होने के बाद NFBC कंपनी की स्थिति कैसी है यह साफ पता चलेगा। इन prompt corrective action यानी PCA नियमों के लागू होने के बाद NBFC कंपनी को 3 अलग अलग parameter पर परखा जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan


इस नियम के अनुसार अब पहले parameter पर असफल होने के बाद रिजर्व बैंक NBFC के dividend distribution पर रोक लगा सकता है। इतना ही नहीं, promoters को पैसा डालने के लिए भी RBI की तरफ से कहा जा सकता है। वहीं, दूसरे parameter पर असफल होने पर RBI कंपनी को नई branch खोलने पर रोक लग सकती है और साथ में कारोबार विस्तार पर भी रोक लगा सकती है। वहीं, तीसरे parameter पर असफल होने के बाद reserve Bank NBFC कंपनी की सेहत ठीक होने तक कारोबार पर रोक लगा सकता है।


कब से लागू होंगे नियम?
आपको बता दें कि नए नियम लागू होने के बाद reserve Bank NBFC कंपनी को PCA की श्रेणी से तभी बाहर करेगा जब उसे लगेगा कि कारोबार करने के लिए कंपनी सही है। ये नए और सख्त नियम इस साल अक्टूबर से लागू हो होंगे। Experts का मानना है कि reserve Bank के इस कदम से NGFC sector की स्थिति सुधरेगी।


Experts का यह भी मानना है कि ये नियम sector के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। दरअसल पिछले 3 साल में 4 बड़ी NBFC कंपनियों में बहुत सारी गड़बाड़ियां सामने आईं हैं। इस नियम के लागू होने के बाद इस sector में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। RBI ने भ इन नियमों को इस उम्मीद के साथ लागू करने शुरू कर दिए हैं।