shishu-mandir

Ration card new rule : राशन कार्ड से लेते है राशन, तो जल्दी कर लें यह काम, वरना सरकार करेगी मोटी वसूली

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

Ration card new rule : इस वक्त देश भर में करोड़ों लोग राशन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है। राशन कार्ड के जरिए सरकार जरूरतमंदों को सस्ता राशन मुहैया कराती हैं, लेकिन इसमें कई ऐसे लोग भी हैं जो सामर्थ वान और समृद्ध होने के बावजूद भी राशन लेते हैं, जिससे कि उन गरीब परिवारों तक राशन पहुंचाने में समस्या होती है, जो जरूरतमंद है। इसलिए अब ऐसे लोगों पर सरकार कार्रवाई करने जा रही है।

new-modern
gyan-vigyan

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार के द्वारा गरीबों को free ration scheme के तहत मुफ्त राशन देना शुरू किया गया था और यह व्यवस्था अभी भी लागू है। लेकिन सरकार को पता चला है कि कहीं ration card धारक ऐसे हैं, जो योग्य नहीं हैं फिर भी इस फ्री राशन स्कीम का फायदा उठा रहे हैं, इसलिए अधिकारियों के माध्यम से अपात्र राशन कार्ड धारकों से तुरंत अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है।

नए अपडेट के अनुसार अगर कोई अपात्र व्यक्ति अपना ration card surrender नहीं करता है और चेतावनी के बावजूद भी राशन लेते रहता है, तो ऐसे व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। चलिए जानते हैं किन लोगों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करना पड़ेगा।

जिस भी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का फ्लैट मकान या कोई भी प्लॉट, चार पहिया गाड़ी और ट्रैक्टर और शहर में रहता है तो 3 लाख रुपए सालाना और गांव में रहता है तो 2 लाख रुपए सालाना से अधिक आय हैं, तो ऐसे व्यक्ति को अपना ration card सरेंडर करना पड़ेगा। इसके लिए आप डीएसओ कार्यालय या तहसील जाकर अपना राशन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं।