उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देश

CBSE Term 2 Exam 2022: 26 अप्रैल से होंगी 10वीं, 12वीं के 34 लाख छात्रों की टर्म 2 परीक्षाएं, यहां जानें guidelines

CBSE issued these important guidelines

दिल्ली। Central board of secondary education (CBSE) द्वारा वर्ष 2021-22 के दौरान Secondary और senior secondary के students के लिए दो चरणों में board exams के आयोजन किए जाने की घोषणा के क्रम में दूसरे चरण यानि term 2 परीक्षाओं का आयोजन मंगलवार, 26 अप्रैल 2022 से किया जाएगा।

CBSE ने 10वीं, 12वीं की Term 2 परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे करीब 34 लाख students के लिए admit card पहले ही जारी कर दिए थे और इसके साथ ही साथ board ने students के लिए परीक्षाओं से लेकर covid-19 के मद्देनजर कई निर्देश भी जारी किए थे। इनके अतिरिक्त, CBSE द्वारा सोमवार एक online webinar का भी आयोजन किया गया, जिसके दौरान परीक्षार्थियों के लिए CBSE term 2 exam 2022 के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जारी किए गए।

CBSE Term 2 Exam 2022 के लिए जरूरी guidelines

  • Covid-19 की स्थिति को देखते हुए हर exam center पर प्रत्येक कक्ष में अधिकतम 18 students को बैठाया जाएगा। Corona symptoms वाले students को अलग कक्ष में exam देने की व्यवस्था exam center द्वारा की जाएगी। ऐसे सभी students जो term 1 परीक्षाओं में सम्मिलित नहीं हुए थे और term 2 exam में भी corona महामारी के चलते नहीं बैठना चाहते हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी।
  • CBSE ने class 10 और class 12 के करीब 34 लाख परीक्षार्थियों के लिए कुल 7412 exam center बनाए हैं। हर exam center पर परीक्षा कक्ष में exam schedule और बेल schedule चस्पा किया जाएगा। students को CBSE की official पर जारी सूचनाओं पर ही निर्भर रहना चाहिए। सभी students को covid protocol का पालन करना होगा, जिसके mask/face cover, social distancing, hand sanitizer, आदि शामिल हैं।
  • प्रश्नों के उत्तर देने से पहले question paper और answer sheet पर दिए गए निर्देशों को पढ़ लें। उत्तर पुस्तिका और अतिरिक्त शीट पर दिए गए स्थान पर अपना रोल नंबर और अन्य विवरण स्पष्ट handwriting में लिखें। extra sheets को उचित क्रम में व्यवस्थित करें और निरीक्षक को जमा करने से पहले उन्हें उत्तर पुस्तिका के साथ बांध दें। exam center के अंदर कोई भी प्रतिबंधित वस्तु न ले जाएं। सभी परीक्षा के दिनों में अपने admit card की एक print copy साथ रखें।

बता दें कि CBSE द्वारा secondary की term 2 परीक्षाएं 24 मई तक आयोजित की जाएंगी और 12वीं के term 2 exam 15 जून तक आयोजित किए जाएंगे।

Related posts

राष्ट्रपति चुनाव : भाजपा की तरफ से जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह करेंगे सभी दलों से बातचीत

Newsdesk Uttranews

Almora- बबुरखोला में युवाओं का उक्राद (UKD) को समर्थन

Newsdesk Uttranews

Ramnagar- विधायक प्रत्याशी चिंताराम ने कराया नामांकन

editor1