shishu-mandir

रानीखेत (Ranikhet) पहुंची राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, विभिन्न कार्यक्रमों में किया प्रतिभाग

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा 20 जनवरी, 2021

new-modern
gyan-vigyan

रानीखेत (Ranikhet)। भ्रमण पर आयीं राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज दोपहर आर्मी हैलीपैड मजखाली (रानीखेत) पहुॅची। जहां पर उनका जनप्रतिनिधियों व जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

Ranikhet army recruitment – चंपावत और पिथौरागढ़ जिले की इस तिथि को होगी भर्ती


दौरान राज्यपाल ने रानीखेत (Ranikhet) स्थित केआरसी वूलन रिहैबिलिटेशन सेन्टर जाकर वूलन सेन्टर में वीर नारियों द्वारा बनाये गये वूलन उत्पादो को देखा और उनकी सराहना की। वीर नारियों द्वारा बनाये गये शाॅल, स्वेटर, जैकेट, टोपी, मफलर को देखकर उन्होंने कहा कि वीर नारियों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है राज्यपाल ने इसे महिला सशक्तिकरण का जीवन्त उदाहरण बतायाा।


रिहैबिलिटेशन सेन्टर जाने के बाद राज्यपाल वन विश्राम गृह रानीखेत (Ranikhet)
पहुंची। वन विश्राम गृह में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना समूह की महिलाओं द्वारा उनका स्वागत किया गया। राज्यपाल ने इस अवसर पर महिलाओं द्वारा लगाये स्टाल को देखा और सराहा।

उन्होनें स्टाॅल में महिला समूहो के उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि महिलाओं इस तरह के कार्य को देखकर उन्हें लगता है कि महिलायें स्वरोजगार के क्षेत्र में क्रान्ति ला रही है। उन्होंने कहा कि कृषि, हथकरघा, बागवानी आदि क्षेत्र में उत्तराखण्ड की महिलाओं के कार्यों के लिये जितनी प्रशंसा की जाय वह कम ही है। राज्यपाल ने आजीविका समूहों द्वारा बनाये उत्पादों को राजभवन में अतिथियों के सत्कार के लिये भेजने के लिये जिलाधिकारी को कहा।

नहीं रहे रानीखेत (Ranikhet) के वकील साहब सुंदर लाल गोयल, शोक की लहर


जिलाधिकारी
नितिन सिंह भदौरिया ने जनपद में चल रहे महिला समूहों व उनके कार्यों से राज्यपाल को अवगत कहा कि महिला समूहों द्वारा जनपद में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। राज्यपाल ने रानीखेत के विभिन्न संगठनों व जनप्रतिनिधियों ने राज्यपाल से मुलाकात भी की। लोगों ने मुलाकात के दौरान राज्यपाल को विभिन्न मांगो से संबधित ज्ञापन सौपें गये और राज्यपाल ने उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

रानीखेत भ्रमण के दौरान राज्यपाल बेबी रानी मौर्य प्रसिद्ध झूला देवी मंदिर पहुँची और वहां मंदिर में पूजा अर्चना की। राज्यपाल ने चिलियानौला स्थित हैड़ाखान बाबा मंदिर में पहुंचकर मंदिर के दर्शन किए और बाबा हैड़ाखान का आर्शीवाद लिया। इसके बाद उन्होंने बाबा हैड़ाखान चैरिटेबल एवं रिसर्च हॉस्पिटल का भ्रमण कर वहां के पदाधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने हॉस्पिटल द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और कहा कि चिकित्सालय द्वारा आम जनमानस को जो सुविधायें दी जा रही है वह सराहनीय है।


राज्यपाल ने कहा कि वह इस क्षेत्र में आकर काफी अभिभूत महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वह लगभग 35 वर्ष पूर्व रानीखेत क्षेत्र में आई थी उसके बाद आज यहां आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है उन्होंने कहा कि रानीखेत क्षेत्र अपने आप में सौंदर्य से परिपूर्ण है, पर्यटन के क्षेत्र में इसका नाम देश व विदेश में लिया जाता है। राज्यपाल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जनपद में पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है।


इस मौके पर राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति शाह मिश्रा, केआरसी सेन्टर के ब्रिगेडियर आईएस सेमवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, एडीसी राज्यपाल मुदित सूद, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, प्रभागीय वनाधिकारी माहतिम यादव, संयुक्त मजिस्टेªट रानीखेत अपूर्वा पाण्डे, उपजिलाधिकारी राहुल शाह, सीओ बीर सिंह, ब्लाक प्रमुख हीरा सिंह रावत, कैण्ट बोर्ड उपाध्यक्ष संजय पंत, पूर्व उपाध्यक्ष मोहन नेगी, जिला पंचायत सदस्य धन सिंह रावत, प्रेम शर्मा, कैलाश भट्ट, सहायक प्रबन्धक राजेश मठपाल, प्रदीप गुसाईं, राजेन्द्र जायसवाल, दीपक करगेती आदि लोग मौजूद रहे।

Almora- बाबा गंगनाथ मंदिर में हुआ माघी खिचड़ी का आयोजन

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/