shishu-mandir

रवीश कुमार को मिला रमोन मग्सेसाय अवार्ड

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

डेस्क

saraswati-bal-vidya-niketan


चर्चित् पत्रकार रवीश कुमार को एशिया का नोबेल माना जाने वाला रमोन मग्सेसाय अवार्ड मिला है। उन्हे यह पुरस्कार कमजोर और वंचितों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने के​ लिये दिया गया हैरवीश को इससे पूर्व भी कई पुरूस्कार से नवाजा जा चुका है। भाषाई पत्रकारिता के लिए स्थापित पहला कुलदीप नैयर सम्मान रवीश कुमार को दिया गया है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस” ने अपनी ‘१०० सबसे प्रभावशाली भारतीयों’ की सूची में उन्हें भी शामिल किया था। रवीश कुमार को गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार, रामनाथ गोयंका पुरस्कार ,इंडियन टेलीविजन, बेस्ट हिंदी एंकर जैसे अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैग्सेसे की याद में यह पुरस्कार दिया जाता है। इस पुरस्कार को एशिया का नोबल कहे जाने वाला यह पुरस्कार एशिया में व्यक्तिगत और संस्थानिक रूप् से अपने अपने क्षेत्र में किए गए विशेष कार्यो के लिये दिया जाता है। रवीश के साथ ही म्यांमार के को सी विन, थाइलैंड की अंगहाना नीलपाइजित, फिलिपींस के रमेंड और दक्षिण कोरिया के किम जोंग को इस वर्ष का रमोन मग्सेसाय अवार्ड दिया जा रहा है।

वीश के अलावा पूर्व में अमिताभ चौधरी, सत्यजीत रै, जॉर्ज वर्गीस,गौर किशोर घोष, अरुण शौरी, राशीपुरम लक्ष्मण,के वी सुबबना,रवि शंकर, महाश्वेता देवी और पी साईनाथ को यह पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

https://twitter.com/MagsaysayAward/status/1157122862110502912

रवीश कुमार का जन्म बिहार के पूर्व चंपारन जिले के मोतीहारी में हुआ। उन्होंने लोयोला हाई स्कूल, पटना, से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की, और फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वह दिल्ली आ गये। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि प्राप्त करने के बाद उन्होंने भारतीय जन संचार संस्थान से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया। एनडीटीवी न्यूज चैनल से जुड़े रवीश कुमार का प्राइम टाइम सत्ता को आईना दिखाने के लिये जाना जाता है।