Railway Group D Vacancy: रेलवे में ग्रुप डी की भर्तियों के लिए आया नोटिफिकेशन,10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

Smriti Nigam
2 Min Read

Railway Group D Vacancy: आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और इसमें दसवीं पास के लिए वैकेंसी निकाली गई है जिसके लिए आवेदन फार्म 16 मई तक भरे जाएंगे।

आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे और जिसके अंतिम तिथि 16 मई रखी गई है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन के माध्यम से इस आवेदन को कर सकते हैं। ये भर्ती पुरुष और महिलाएं दोनों के लिए निकाली गई है। इस भर्ती में दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए ₹500 का आवेदन शुल्क रखा गया है जबकि अन्य वर्गों के लिए कोई शुल्क नहीं देना है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी जिनको आयु सीमा में छूट प्राप्त है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती शैक्षणिक योग्यता
आरआरबी रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही किसी स्पोर्ट से संबंधित डिप्लोमा होना चाहिए।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन प्रक्रिया
आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। सबसे पहले आपको नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है और फिर सभी जानकारी को अच्छे से देख लेना है।

इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। यहां पर आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर लेना है।

इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट पर क्लिक कर देना है।