पुस्तक मेले के पहले दिन बाल साहित्य रहा आकर्षक का केंद्र

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। ऐंचोली में जनसहयोग से पहली बार आयोजित हो रहे दो दिवसीय पुस्तक मेले का शनिवार को आगाज़ हो गया। पुस्तक मेले का पहला दिन स्कूली बच्चों के नाम रहा। स्थानीय सरकारी एवं निजी स्कूल के छात्र-छात्रा अपने अध्यापकों के साथ मेले में प्रतिभाग करने पहुंचे।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

मेले में विशेष रूप से उपलब्ध बाल साहित्य बच्चों के आकर्षण का केंद्र बना। बाल साहित्य में एकलव्य और इकतारा प्रकाशन की किताबें खास पसंद की गई।
प्रतिभाग करने वाले स्थानीय स्कूलों में एशियन अकैडमी की रई, ऐंचोली, टकाना शाखा, जी जी आई सी ऐंचोली, रा.प्रा.उ. वि. ऐंचोली, सरस्वती विद्या मंदिर ऐंचोली, प्राथमिक विद्यालय टकाना आदि स्कूल शामिल रहे।

स्कूली बच्चों के लिए मेला स्थल में ही पुस्तकों के पढ़ने और वाचन के लिए रीडिंग कॉर्नर भी बनाया गया था. यहाँ बच्चों ने बैठकर किताबों का आनंद उठाया। बच्चों द्वारा रीडिंग कार्नर पर कविता और कहानियों का पाठ किया गया।

ऐंचोली के आम जन एवं पिथौरागढ़ के लोगों ने भी मेले में शिरकत की।
आरंभ के दीपक ने बताया कि पुस्तक मेले में 25 से अधिक प्रकाशनों की पुस्तकें हिंदी व अंग्रेजी में उपलब्ध हैं। किताबों की यह विविधता को साहित्य सुधीजनों द्वारा काफी सराहा जा रहा है।

महेंद्र ने बताया कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं सम्मानित जनों ने भी मेले में उत्साहजनक भागीदारी की।

युवाओं के बीच मेले में मौजूद यात्रा वृत्तांत खासे पसंद किए जा रहे हैं। इसके अलावा आम नागरिकों में उत्तराखंड के इतिहास, राजनीति, संस्कृति से संबंधित पुस्तकों को काफी पसंद किया जा रहा है।

कल रविवार को ऐंचोली और निकटवर्ती गावों व वार्डों से आम नागरिक अपने परिवारों सहित पुस्तक मेले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे, कल स्कूली बच्चों के साथ किताबों के इर्द गिर्द विज्ञान की रोचक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। मेला आयोजन में शमिल लक्ष्मण ने अभिभावकों एवं ऐंचोली के स्थानीय नागरिकों से मेले में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करने की अपील की। मेले में लक्ष्मण, विकास, गोविंद, सौरव, सुमित, गोर्कि, रजत समेत अनेक स्थानीय युवा मौजूद रहे।

Joinsub_watsapp