Tanuja joshi
Tanuja joshi

Principal Tanuja Joshi children’s poetry collection ‘Akshara’ released

अल्मोड़ा, 15 जुलाई 2020 राजकीय बालिका इंटर कॉलेज द्वाराहाट की प्रधानाचार्या तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) की बाल कविता संग्रह ‘अक्षरा’ का विमोचन/लोकार्पण किया गया. प्रकृत लोक पत्रिका के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए यह कार्यक्रम आयोजित हुआ.

बालमन को चित्रित करती अक्षरा लेखिका तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) द्वारा 10 से 13 वर्ष तक लिखी बाल कविताओ का संग्रहण है. बच्चों में साहित्य के प्रति रुचि जागृत करने हेतु सरल सहज भाषा में पुस्तक लिखी गई है. बच्चों को आकर्षित करते भावानुरूप चित्रों का उचित संकलन पुस्तक में है.

पुस्तक की विशिष्टता है कि यह पुस्तक प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क है. पुस्तक में 24 लघु लयात्मक शिशु और बाल मनोविज्ञान के अनुरूप सरल भाषा में रोचकता के आवरण के साथ कविताएं प्रस्तुत की गई है.

यह पुस्तक बच्चों की मानसिक और बौद्धिक क्षमता के अनुरूप है. सभी रचनाएं ज्ञानवर्धक और प्रेरक है जो बालमन को केंद्र में रखकर लिखी गई है. बच्चे इन्हें सरलता से याद कर गा सकते है शिशु और बालक की धारण क्षमता के अनुकूल है. समस्त कार्यक्रम का संचालन प्रकृतलोक पत्रिका के संपादक विमल सती जी द्वारा किया गया.

vimochan program

विमोचन कार्यक्रम में छावनी परिषद के उपाध्यक्ष मोहन नेगी, स्टार कोचिंग संचालक नीरज कुमार जोशी, वन विभाग ताड़ीखेत के रेंजर धीरज जोशी, शेर सिंह राणा, सोनिका नेगी, मंजरी जोशी सहित विजेता प्रतिभागी व अभिभावक मौजूद थे.

इधर बीते मंगलवार को जीआईसी द्वाराहाट में हुए हरेला पर्व कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने प्रधानाचार्य तनुजा जोशी (Tanuja Joshi) की पुस्तक की सराहना की. इस दौरान क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी व स्थानीय जनता मौजूद थी.

अपडेट खबर पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw