shishu-mandir

आज देहरादून आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कल पासिंग आउट परेड में होंगे शामिल

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

President Ramnath Kovind शुक्रवार को Dehrdun पहुंचेंगे और वह शनिवार को यहां आयोजित होने वाली भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) की पासिंग आउट परेड की सलामी लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शाम चार बजे Jolly grant airport पहुंचेंगे और वह सीधे राजभवन जाएंगे और वह रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे। राष्ट्रपति शनिवार की सुबह पासिंग आउट परेड (पीओपी) के लिए आईएमए पहुंचेंगे और वहां पर सादगी से program में शामिल होंगे। असल में CDS विपिन रावत के निधन के कारण आईएमए में सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया और केवल पीओपी को ही आयोजित किया जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

राजधानी Dehradun आने के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और इसके लिए रूट plan भी जारी किया गया है। इसके साथ ही विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियां भी सौंपी गई हैं। जानकारी के मुताबिक passing out परेड के बाद राष्ट्रपति राजभवन लौटेंगे और फिर यहां से Delhi वापस जाएंगे। तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के कारम 11 December को भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड सादगी के साथ आयोजित की जाएगी। अकादमी प्रशासन ने पीओपी से जुड़े सभी कार्यों को रद्द कर दिया है और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परेड की सलामी लेंगे। आईएमए में होने वाली परेड में जनरल बिपिन रावत को भी आना था था। वहीं जानकारी के मुताबिक अब इसमें आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवाणे भी आ सकते हैं।

परेड को लेकर गुरुवार को बुलाई गई थी बैठक

जनरल विपिन रावत के निधन के बाद आईएमए प्रशासन ने गुरुवार देर शाम होने वाली कमांडेंट परेड को स्थगित कर दिया था और POP को लेकर अंतिम निर्णय लेने के लिए गुरुवार को आपात बैठक बुलाई गई थी। वहीं मुख्यालय से वार्ता और आपात बैठक के बाद निर्णय लिया गया कि पीओपी निर्धारित दिन और समय पर ही आयोजित किया जाएगा और इसमें राष्ट्रपति हिस्सा लेंगे। बाकी के अन्य कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है।

शनिवार को परेड में 387 कैडेट लेंगे हिस्सा

आईएमए के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल हिमानी पंत ने बताया कि 10 December को होने वाले पीओपी से पहले होने वाला समारोह रद्द कर दिया गया है। आईएमए में पीओपी भी सादगी के साथ किया जाएगा और परेड के निरीक्षण के बाद राष्ट्रपति द्वारा भाषण दिया जाएगा। वहीं परेड में भारत और विदेश के 387 जेंटलमैन कैडेट्स हिस्सा लेंगे और इसमें से 319 जेंटलमैन कैडेट भारतीय हैं जबकि 68 कैडेट 8 मित्र देशों (अफगानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव, म्यांमार, तंजानिया और तुर्कमेनिस्तान) के शामिल हैं।