shishu-mandir

विद्युत व पेयजल विहीन विद्यालयों की सूची तैयार करे उप शिक्षा अधिकारी, डीएम ने शि​क्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए ये निर्देश

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने गुरुवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिसमें शिक्षा विभाग तथा अन्य विभागों के मौजूद अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों के हित से जुड़ी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किए जाने को निर्देशि​त किया गया। इस दौरान उन्होंने रूपान्तरण के अन्तर्गत हो रहे कार्याें की समीक्षा भी की।

new-modern
gyan-vigyan
https://uttranews.com/2019/07/18/harela-parv-par-avkah-nahi-hone-se-naraj/

saraswati-bal-vidya-niketan


डीएम ने कहा कि विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ-साथ अवस्थापना कार्यों व अन्य सुविधाओं को प्राथमिकता देनी होगी। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों से विद्यालयों की छात्र संख्या, विद्यालयों की मरम्मत, भवनों की स्थिति, शौचालयों की स्थिति, पेयजल—विद्युत संयोजन, कीचन, स्टोर व एलपीजी की स्थिति आदि की समीक्षा की। उप शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि जो विद्यालय में पेयजल और विद्युत विहिन है उनकी सूची तैयार कर उपलब्ध करायी जाय ताकि सम्बन्धित विभागों से आगणन बनवाकर उनमें उक्त सुविधायें मुहैया करायी जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जो विद्यालय जर्जर व जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है उनका ध्वस्तीकरण की कार्यवाही गठित कमेटी की संस्तुति के बाद करवा दी जाय। उन्होंने कई विद्यालयों के भवन पूर्ण होने के पश्चात भी विभाग को हस्तान्तरित नही हो रहे है इसके लिये कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि थर्ड पार्टी निरीक्षण के उपरान्त उन्हें हस्तान्तरित कर दिया जाय और वहां किसी प्रकार की कमी होने पर उसे ठीक करा लिया जाय। उन्होंने कहा कि कुछ विद्यालयों में भूमि हस्तान्तरण के मामले भी संज्ञान में आ रहे है इसके लिये सम्बन्धित एसडीएम के साथ मौका मुआयना कर आवश्यक कार्यवाही की जाय। डीएम ने कहा कि जिन क्षेत्रों में नये विद्यालय निर्माण कि आवश्यकता है उसका भी प्रस्ताव भेज दें ताकि प्राथमिकता के आधार पर वहां निर्माण की स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने कहा कि जो विद्यालय बन्द पड़ चुके है उनमें विद्युत—पेयजल संयोजन को हटा लिया जाय। एलपीजी कनेक्शन विहिन विद्यालयों की सूची भी भेजने के निर्देश दिये जिससे वहां जिला पूर्ति अधिकारी से एलपीजी की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा सके। समीक्षा के दौरान जल संस्थान व विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूची जिसमें विद्यालय पेयजल व विद्युत विहिन हो उन विद्यालयों में यथाशीध्र कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

https://uttranews.com/2019/07/18/one-arrested-with-15-30-grams-smack/

उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक तक अवशेष कार्यों में तेजी लाय जाय। इस अवसर पर परियोजना प्रबन्धक नरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एचबी चंद, बेसिक राय साहब यादव, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान केएस खाती, अधिशासी अधिकारी विद्युत डीडी पांगती, मुख्य कोषाधिकारी गुलफाम अहमद के अलावा उपशिक्षाधिकारी, खण्ड शिक्षाधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

https://uttranews.com/2019/07/18/vahan-kiraye-ko-lekar-narajgi-jageswar-to-artola/