shishu-mandir

Pithoragarh- 15 अप्रैल से पूर्व विभागों को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात में किसी भी आपदा से निपटने के लिए 15 अप्रैल से पूर्व सभी विभाग अपनी कार्ययोजना तैयार कर लें और तहसील स्तर पर कन्ट्रोल रूम का संचालन शुरू करें।

new-modern
gyan-vigyan

जिलाधिकारी ने तहसील स्तरों पर आपदा प्रबंधन को मजबूत करने पर जोर देते हुए कहा कि आपदा से निपटने के लिए जो भी उपकरण या सामग्री जरूरी है, उसकी तत्काल डिमांड उपलब्ध कराएं। खासतौर पर धारचूला, मुन्स्यारी व डीडीहाट तहसीलों में सेटेलाइट फोन, वुड कटर, आस्का लाइट, सर्च व हैड लाइट सहित सभी उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तहसील स्तर पर सभी गांवों का सर्वे कर रंगीन मैप तैयार कर निकटतम हेलीपेड का कार्डिनेट लिया जाए। नदी एवं गाड-गधेरों के आसपास संवेदनशील गांव स्थलों को चिन्हित कर मनरेगा से हैलीपेडों का सुधारीकरण कराया जाए।

saraswati-bal-vidya-niketan

लोनिवि, पीएमजीएसवाई, बीआरओ एवं अन्य सड़क से जुडे विभाग बरसात के दौरान अवरुद्ध होने वाली सड़कों को तत्काल यातायात के लिए सुचारू करने को रिसोर्स मोबिलाइजेशन प्लान उपलब्ध कराएं। उन्होंने खाद्यान्न आपूर्ती एवं पशुपालन विभाग को सीमांत दारमा, व्यास, चौदास, जौहार और अन्य दूरस्थ इलाकों में अभी से राशन व पशुचारे का स्टाक रखने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दूरस्थ आपादा संभावित क्षेत्रों में दवा का पर्याप्त स्टाक के साथ ही क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

लोनिवि, पीएमजीएसवाई एवं वन विभाग को वैकल्पिक पैदल मार्गों को दुरुस्त करने जल संस्थान व विद्युत विभाग को बरसात के दौरान आपूर्ति सुचारू रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में संसाधनों का स्टाक रखने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट नंदन कुमार, एडीएम फिंचा राम चौहान, एसडीएम अनिल शुक्ला, एसडीएम भगत सिंह फोनिया, जिला आपदा प्रबधंन अधिकारी भूपेंद्र सिंह सहित सडक, स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्यान्न, पेयजल, वन, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।