shishu-mandir

Post Office Bharti Notification: अब बिना परीक्षा लगेगी आपकी सरकारी नौकरी, पोस्ट ऑफिस ने निकाला नोटिफिकेशन

Smriti Nigam
4 Min Read

Post Office Bharti Notification:पोस्ट ऑफिस ने अब दसवीं पास लोगों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह परीक्षा डाक विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी इसमें भर्ती किए जाने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 से 27 वर्ष ही होनी चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

डाक विभाग में नौकरी करने वालों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बिना परीक्षा ही पोस्ट ऑफिस में भर्ती की जाएगी। इसके लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं। यह भर्ती डिपार्टमेंटल भर्ती होने वाली है जिसके अंतर्गत यह भर्ती अलग-अलग जिलों के लिए निकल गई है।

saraswati-bal-vidya-niketan

Post Office Bharti Notification
जारी किए गए नोटिफिकेशन के ऑटो से पदों पर 19 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑफलाइन माध्यम से ही करना होगा और बताए गए पते पर भेजना होगा । पोस्ट ऑफिस भर्ती की अंतिम तिथि 19 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। अगर आप आवेदन करना चाह रहे है तो आप ध्यान रखे की आवेदन तय समय पर हो जाना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार से कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस भर्ती में किसी भी वर्ग की उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता
जो उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भारती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं की कक्षा पास होनी चाहिए और उनके पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होनी चाहिए और उन्हें ड्राइविंग के क्षेत्र में 3 वर्षों का अनुभव भी होना जरूरी है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा
भर्ती के लिए शामिल अभ्यर्थी की निम्नतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित है और ऐसे सभी वर्ग के अभ्यर्थी जिन्हे आयु सीमा में छूट प्राप्त है। उनके लिए सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में भी कुछ हद तक की छूट दी जाएगी।

पोस्ट ऑफिस भर्ती की चयन प्रक्रिया
-सर्वप्रथम अभ्यर्थियों का रिटन एग्जाम लिया जायगा।
-फिर प्रैक्टिकल टेस्ट या ड्राइविंग टेस्ट होगा।
-अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी।
-चिकित्सा परीक्षण होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?
-सबसे पहले आपको डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
-इसके पश्चात वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा जिसमे से आपको नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लेना है और इसमें से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
-जब आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद आप इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें।
-प्रिंटआउट निकले हुए एप्लीकेशन फॉर्म को आप अच्छे से जांचले और इसमें पूछी सभी जानकारी भरे आवश्यक दस्तावेज को भी इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करें।
-एप्लीकेशन फॉर्म में निर्धारित किए गए स्थानों पर आप अपनी फोटो लगाना है और अपने सिग्नेचर करने है फिर आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को एक लिफाफे के अंदर रख ले।

आपको एप्लीकेशन फॉर्म बताए गए पते पर भेजना होगा जिसे आपको निर्धारित किए हुए समय 19 मार्च को शाम 5 बजे तक हर हाल में पहुंचना होगा क्योंकि इसके बाद आवेदन मान्य नहीं होगा।