उत्तरा न्यूज
अभी अभी देश

pm kisan samman nidhi 2021— ऐसे चेक करे अपना नाम

PM Samman Nidhi 2021- Check your name like this

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर
Join Now

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) की किस्त के लिए आवेदन दिया था और आपको यह धनराशि नही मिली तो आपके लिये यह खबर काम की हो सकती है।
दरअसल गलत डाटा के कारण हो सकता है कि यह धनराशि आपके अकाउंट में नही आ पायी हो।


क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi)
?


पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan-samman nidhi) भारत सरकार की एक योजना है, इस योजना में किसानों को हर वर्ष 6000 रूपये की सालाना आर्थिक मदद की जाती हैं।


कई बार ऐसा हो जाता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि लाभार्थी को इसलिये नही मिल पाती क्योंकि ​डाटा में आधार कार्ड, अकाउंट नंबर आदि गलत अंकित हुआ होता है


अगर आपका भी डाटा गलत फीड हो गया है तो आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in या इस योजना के मोबाइल ऐप (PMKisan GoI) के माध्यम से भी डाटा सही कर सकते हैं।


वेबसाइट के माध्यम से ऐसे सही करे डाटा
आप अपना डाटा वेबसाइट के माध्यम से भी सुधार सकते है। इसके लिये सबसे पहले आप पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in को क्लिक करें, इसके बाद आपको होमपेज से थोड़ा कर्सर को ले जाना है और किनारे पर “फार्मर्स कॉर्नर” में क्लिक करना हैं।

इसके बाद आप “एडिट आधार फेल्योर रिकॉर्ड्स”, “अपडेशन ऑफ सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर” के विकल्प में जा सकते है, यहां पर आप नाम और अन्य जानकारियां सही सही भरे। इसके साथ ही आप “बेनिफीश्यरी स्टेटस” में जाकर अपनी पीएम किसान योजना की किश्त और आवेदन का अपडेटेट स्टेटस का पता कर सकते हैं।
प्ले स्टोर से PMKisan एप से ऐसे करे डाटा सही

सबसे पहले आपको मोबाइल ऐप PMKisan डाउनलोड करना होगा। इसके बाद होमपेज पर जाएं और एडिट आधार डिटेल्स में आधार से संबधित डाटा ठीक कर सकते हैं।

nitin communication

Related posts

Corona virus : उत्तराखंड में यहां काफी संख्या में जमातियों के मिलने से मचा हड़कंप, पूरे गांव को किया सील

UTTRA NEWS DESK

अल्मोड़ा में छात्रों ने निकाली विश्वविद्यालय प्रशासन की शव यात्रा छात्रों का आक्रोश बरकरार,कहा आर या पार

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा corona अपडेट, आज नहीं मिला कोई केस

Newsdesk Uttranews