plantation
Share Article

plantation in gangolihaat by gb pant institute almora

गंगोलीहाट। गंगोलीहाट क्षेत्र के कमद, चिटगल, रावलगांव, जजूट व अन्य ग्राम सभाओं में गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयन पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल अल्मोड़ा द्वारा राष्ट्रीय हिमालयी अध्ययन मिशन एवं राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के सहयोग से अवक्रमिक भूमि का पुर्नस्थापना करते हुए Plantation किया जा रहा है।

इस पहल में पर्यावरण संस्थान की ओर से बीज, पौधे, तकनीकी सहायता और तार-बार से जुड़ी अन्य सहायता दी जा रही है जिसमें ग्रामीणों की सहभागिता भी रहेगी। कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष में संस्थान के निदेशक डॉ आर एस रावल और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आई डी भट्ट के मार्गदर्शन में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित गंगोलीहाट क्षेत्र के खंड विकास अधिकारी श्याम चंद्र ने संस्थान की इस पहल का स्वागत किया तथा भविष्य में भी इसी तरह के वनीकरण कार्यक्रमों के आयोजन की बात कही।

कार्यक्रम का आयोजन हिमालय ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट द्वारा किया गया। उन्होंने संस्थान द्वारा क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में बताया तथा औषधीय एवं उपयोगी पौधों को लगाने के फायदे बताएं। इस अवसर पर संस्थान के शोधार्थी विभास ध्यानी, तनुजा मेहरा नीरज रावल, नीरज मेहरा, सचिन शाह सहित ग्राम प्रधान एवं अनेक युवा और ग्रामीण मौजूद रहे।


Share Article