shishu-mandir

Pithoragarh- सेरी कुम्डार में डीएम ने रात्रि चौपाल में सुनीं समस्याएं, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

पिथौरागढ़। तहसील पिथौरागढ़ के सेरी कुम्डार क्षेत्र में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने मंगलवार रात्रि चौपाल का आयोजन कर क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुनीं और उनका समाधान भी किया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

रात्रि चौपाल जो शाम को शुरू हुई इसमें ग्राम नगंथर की ममता देवी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास नहीं मिलने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने खुद ममता देवी के आवास का निरीक्षण किया और बीडीओ बिण बालम सिंह को उनकी आवास संबंधी समस्या पर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

ग्राम नागर कुम्डार की विधवा सुनीता भट्ट ने पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र नहीं बनने तथा विधवा पेंशन का लाभ नहीं मिलने की समस्या बताई। डीएम ने संबंधित बीडीओ व वीडीओ को सुनीता भट्ट की समस्या को गंभीरता से लेने और समाधान के निर्देश दिए। साथ ही सुनीता भट्ट को रेड क्रॉस की ओर से रुपये 10 हजार की धनराशि देने के निर्देश दिए।

तोक दियारी के ग्रामीणों ने शिकायत की कि पेयजल निगम के अधिकारियों ने जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाई और फिर उखाड़ दी। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को 3 माह के भीतर समस्या का हल निकालने या स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। स्थानीय छात्र-छात्राओं ने क्षेत्र में खेल मैदान बनाये जाने की मांग की। इस पर डीएम ने जिला युवा कल्याण अधिकारी को ग्राम कुम्डार में खेल मैदान बनाए जाने के निर्देश दिए। कुम्डार के ग्रामीणों की क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग पर

जिलाधिकारी ने डेढ़ लाख लागत की एक बड़ी लाइट अपनी ओर से लगाने तथा 5 स्ट्रीट लाइटें ग्राम पंचायत की ओर से लगाए जाने की बात कही। ग्रामीणों के देवथ चिकित्सालय तथा स्थानीय पशु चिकित्सालय में आवश्यक सुविधाएं के अभाव की शिकायत पर डीएम सीएमओ और सीवीओ समस्याओं के हल के निर्देश दिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्रवासियों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार और दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना आदि योजनाओं के तहत स्वरोजगार स्थापना के लिए प्रेरित किया। इस पर ग्राम नागर कुम्डार के पूरन भट्ट ने वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना में होटल व्यवसाय को आवेदन भरा। रात्रि चौपाल में एसडीएम पिथौरागढ़ सुंदर सिंह, डीडीओ रमा गोस्वामी, जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र कविता भगत, मुख्य कृषि अधिकारी रितु टम्टा, ग्राम प्रधान कुम्डार मोहनी देवी आदि उपस्थित थे।