Pithoragarh- डाॅ. रावल के निधन पर जताया शोक

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़ सहयोगी, 26 अप्रैल 2021
पिथौरागढ़ (Pithoragarh)। जी.बी.पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल अल्मोड़ा के निदेशक डॉ. रणवीर सिंह रावल के आकस्मिक निधन पर सोसायटी फार एक्शन इन हिमालया की शोक सभा में गहरा दुःख प्रकट किया गया।

holy-ange-school

कहा कि हिमालय क्षेत्र का एक चिंतक हिमालय को छोड़कर चले गया है। इसकी पूर्ति इस युग में संभव नहीं है। 2 मिनट का मौन रखकर डॉ. रावल को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

ezgif-1-436a9efdef

संस्था के कार्यालय सिल्थाम में आयोजित शोक सभा में कार्यकर्ताओ ने डां रावल द्वारा किए गए कार्यो को याद किया। संस्था के अध्यक्ष एवं निदेशक जगत मर्तोलिया ने कहा कि मुनस्यारी के बलाती फार्म में जीबी पंत की हिमालय क्षेत्र की इकाई की स्थापना का प्रस्ताव भी डॉ. रावल की ही देन है। उनके प्रयासो से ही धारचूला के चौंदास क्षेत्र में किए जा रहे जैव विविधता के कार्य आने वाले समय में हिमालय क्षेत्र के लिए वरदान साबित होंगे। इसके लिए डॉ. रावल हमेशा याद किए जाएंगे।

यह भी पढ़े…

Pithoragarh- युकां कार्यकर्ताओं ने बांटे मास्क और बीमारी को लेकर किया जागरुक

Pithoragarh- घाट चौकी में कोरोना जांच की व्यवस्था करना जनहित में: रावत

मर्तोलिया ने बताया कि डॉ. रावल रामगंगा व गोरीगंगा घाटी क्षेत्र में तेजपत्ता की खेती का कलस्टर बनाना चाहते थे, इस पर उनसे लगातार बात हो रही थी।
मर्तोलिया ने बताया कि लगभग बारह दिन पहले उनसे फोन पर बात हुई थी, तो वे पिथौरागढ़ के हिमालय क्षेत्र में इन कार्यो के साथ आजिविका पर फोकस क्रियाकलाप संचालित करने की बात कर रहे थे।

शोक सभा में कहा गया कि हिमालय क्षेत्र में डां रावल की कमी हमेशा बनी रहेगी। कम समय में डॉ. रावल ने देश व दुनिया को जो शोध व अनुसंधान दिए है, वह आज देश की धरोहर बन गया है।

इस मौके पर वक्ताओ ने कहा कि ज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में समाज को डॉ. रावल सरीखी प्रतिभा से अभी बहुत कुछ मिलना शेष था। इस मौके पर संस्था की सचिव पुष्पा, उपाध्यक्ष डॉ. दीप्ति धामी, रेखा, सुनीता, मुकेश चंद, मंजू, प्रमोद कुमार, हयात धामी, रजनी सिंह, प्रेम परिहार, रजत बिष्ट आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े…

Pithoragarh- जिले में फूटा कोरोना बम, 95 नए केस,1 ने तोड़ा दम

Pithoragarh- जयंती पर याद किए गए डाॅ. अंबेडकर

वहीं डॉ. वाई पी एस पांगती फाउंडेशन, जीबी पंत पर्यावरण संस्थान कटारमल अल्मोड़ा एवं कुमाऊं विश्विद्यालय द्वारा वर्चुअल शोक सभा भी आयोजित की गई जिसमें 100 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।

कार्यकर्म गूगल मीट के माध्यम से किया गया, जिसका संचालन शोध निदेशक कुमाऊं विश्विद्यालय नैनीताल प्रो.ललित तिवारी द्वारा किया गया। इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी , अल्मोडा से सांसद अजय टम्टा द्वारा प्रेषित शोक संदेशों को भी पढ़ा गया।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos

Joinsub_watsapp