Pithoragarh

Pithoragarh degree college will be a campus of SSJ University Almora

पिथौरागढ़। लक्ष्मण सिंह महर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ pithoragarh को नवसृजित सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के कैंपस का दर्जा देने के उत्तराखंड सरकार के निर्णय से क्षेत्र में खुशी का महौल है। खासकर छात्र युवाओं में इसे लेकर खासा उत्साह है। इसी संदर्भ में बुधवार को छात्रसंघ की ओर से महाविद्यालय में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व व वर्तमान छात्रसंघ प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। 

uru biology

ल्लेखनीय है कि पिथौरागढ़ महाविद्यालय को कैंपस का दर्जा दिलाने की मांग 90 के दशक से उठ रही थी। इसको लेकर अनेक आंदोलन भी हुए, जिसके चलते अब सरकार ने पिथौरागढ़ महाविद्यालय को कैंपस का दर्जा देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

बुधवार को महाविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष भगवान रावत ने कहा कि कैंपस का विकास पिथौरागढ़ की भौगोलिक स्थिति और छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुरूप होना चाहिए। इसके साथ ही केन्द्रीय विश्वविद्यालय की मांग को लेकर भी बल देना चाहिए। 

kitm

 पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष एवं वर्तमान में भाजपा जिलाध्यक्ष बिरेन्द्र सिंह वल्दिया ने महाविद्यालय को कैम्पस का दर्जा दिलाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया और कहा कि आगामी कैम्पस की रूपरेखा तैयार करने के लिए सभी के सुझाव लिए जाएंगे व कैम्पस को सुव्यवस्थित बनाने को हर सम्भव प्रयास किये जायेंगे।

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष बसंत जोशी ने समस्त महाविद्यालय परिवार को बधाई दी। पूर्व छात्रसंघ महासचिव श्याम सुंदर सौन ने कहा कि यह सालों से चले आ रहे संघर्षों की जीत है। 

 वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष चन्द्रमोहन पाण्डेय ने कहा कि कैंपस की रूपरेखा के लिए शीघ्र ही एक बुद्धिजीवी सम्मेलन का आयोजन करने का प्रयास किया जाएगा। सम्मेलन में जो रूपरेखा बनकर तैयार होगी उसे उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को प्रेषित किया जाएगा। साथ ही सीमांत क्षेत्र के विद्यार्थियों के हित को देखते हुए एक पृथक महाविद्यालय की मांग भी की जायेगी।

कार्यक्रम में पूर्व छात्रसंघ सचिव ऋषेंद्र महर, हिमांशु ओझा, महिमन कन्याल, कुंदन बोरा, राजेन्द्र सिंह रावत, महेंद्र सिंह लुंठी, वतर्मान छात्रसंघ पदाधिकारी यश सिंह लुंठी , योगेश सौन, पूनम महर, पीयूष रावत, हरीश सिंह, पूर्व छात्रसंघ उपसचिव भास्कर मनोला आदि उपस्थित थे।

 अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw