रूस यूक्रेन युद्ध के बावजूद भी कम हो सकते हैं Petrol-Diesel के दाम, जानिए वित्त मंत्री ने क्या कहा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

पिछले कई दिनों से देश में Petrol-Diesel के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। बता दे कि 14 दिनों में petrol की कीमत 8.40 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है। ऐसे में petrol के दामों में गिरावट की उम्मीद करना मुश्किल है। लेकिन finance minister Nirmala sitaraman ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि आने वाले वक्त में petrol सस्ता मिल सकता है।

holy-ange-school


Petrol की कीमत हो सकती है कम
दरअसल, Russia-Ukraine जंग के बीच वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने साफ कर दिया है कि देश को discount पर fuel चाहिए। Russia के ऑफर के बाद से ही भारत ने सस्ता तेल खरीदना शुरू कर दिया है और भारत, रूस से crude oil की खरीद जारी रखेगा।

ezgif-1-436a9efdef

इसके मायने ये हैं कि आने वाले दिनों में सस्ते oil से कंपनियों के margin में भी सुधार होगा। सरकार भी excise duty में राहत दे सकती है। आपको बता दें की देश अपनी जरूरतों का 85 % तक तेल का आयात करता है।


‘अगर छूट मिल रही है तो क्यों न खरीदें तेल?’
Russia-Ukraine war के बाद Moscow पर कई देशों ने प्रतिबंध लगाए हैं। इस बीच वित्त मंत्री ने कहा कि हमने रूसी से तेल खरीदना शुरू कर दिया है और कम से कम 3 से 4 दिनों के लिए तेल खरीदा है। उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी ऊर्जा सुरक्षा और अपने देश के हित को सबसे पहले रखूंगी। अगर आपूर्ति छूट पर उपलब्ध है, तो मुझे इसे क्यों नहीं खरीदना चाहिए?’ उन्होंने कहा कि Europe ने रूस से एक महीने पहले की तुलना में 15% ज्यादा तेल और गैस खरीदी है। तो हम क्यों न खरीदें।


ब्रिटिश विदेश मंत्री की मौजूदगी में दिया बयान
बता दें कि वित्त मंत्री Nirmala sitharaman और foreign minister S. Jaishankar ने भारत की तरफ से किए जाने वाले सस्ते रूसी तेल की खरीद का बचाव किया है।

हाल ही में विदेश मंत्री S. Jaishankar ने कहा था कि मुझे लगता है कि देशों के लिए बाजार में जाना और यह देखना स्वाभाविक है कि उनके लोगों के लिए क्या अच्छे सौदे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम दो या तीन महीने तक प्रतीक्षा करें और वास्तव में देखें कि रूसी गैस और तेल के बड़े खरीदार कौन हैं तो मुझे संदेह है कि सूची पहले की तुलना में बहुत अलग नहीं होगी।


British foreign minister Elizabeth truss की मौजूदगी में विदेश मंत्री ने यह बयान दिया। S. Jaishankar को जवाब देते हुए Truss ने कहा कि Britain रूस से रियायत दी तेल खरीदने के भारत के फैसले का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि भारत एक संप्रभु राष्ट्र है और मैं भारत को यह बताने नहीं जा रही हूं कि उसे क्या करना है।

Joinsub_watsapp