shishu-mandir

Paytm यूज करने वाले हो जाए सतर्क, इस फोन कॉल से आप हो सकते हैं कंगाल

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

आज के समय में कई सारे लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर निकलते समय wallet या पैसे लेकर नहीं निकलते हैं क्योंकि उनका वॉलेट उनके smartphone में ही होता है। हम यहां देश में प्रचलित online payment apps की बात कर रहे हैं जिनके माध्यम से आसानी से पैसों का cashless transfer हो सकता है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

इन payment apps की बात करें तो Paytm का नाम जरूर लिया जाएगा क्योंकि ये काफी लोकप्रिय और अच्छा ऐप है लेकिन आज हमारे पास आपके लिए एक संजीदा जानकारी है। अगर आप भी Paytm यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि Paytm पर एक खतरनाक स्कैम चल रहा है जो आपका अकाउंट खाली कर सकता है।

Paytm यूजर हैं तो हो जाइए सावधान

चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा स्कैम Paytm पर चल रहा है जिससे इस online payment app के सभी यूजर्स को सावधान रहना होगा। दरअसल, कुछ hackers Paytm यूजर्स को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। ये हैकर्स यूजर्स को cashback का लालच देकर उनके अकाउंट से पैसे निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हम आपको आगे बताएंगे कि इस स्कैम का जाल किस तरह बिछाया जा रहा है और यूजर्स किस तरह इसमें फंस रहे हैं।

ये फोन कॉल हो सकती है खतरनाक!

अगर आप सोच रहे हैं कि हम किस फोन कॉल की बात कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि Paytm users के अकाउंट पर फोन मिलाया जा रहा है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि अगर यूजर आज electricity Bill भर देता है तो उसे काफी कैशबैक मिल सकता है। यूजर कैशबैक के लालच में बिल भर देता है जिसके बाद उसके फोन पर एक OTP आता है।आपके smartphone पर बिजली का बिल भरने के बाद जो OTP आता है, वही hackers का आपके अकाउंट को खाली करने का माध्यम होता है।

दरअसल, ओटीपी के जरिए अकाउंट पर हमला करने के लिए हैकर्स उस Paytm यूजर के smartphone पर एक mobile app भी download कर देते हैं जिससे आसानी से हैकर VPN से कनेक्ट कर पाता है। इस तरह, आपके account को हैक करके पैसे निकाले जा सकते हैं।

इस तरह के scam से बचने के लिए आपको सबसे पहले सतर्क रहना होगा। ध्यान रखिए, पेटीएम इस तरह के cashback offers फोन पर कॉल करके नहीं देता, ये आमतौर पर ऐप पर ही उपलब्ध होते हैं। लालच बुरी बला है और आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।