shishu-mandir

यदि आपको भी है प्रकृति के नजदीक पर्यटन का शौक तो आपको बुला रही है शीतलाखेत की ‘ये हंसी वादिया ये खुला आसमान’

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। आने वाली सर्दियों में यदि आप हिमालय दर्शन करने उत्तराखंड घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो अल्मोड़ा जिले में स्थित शीतलाखेत जरूर आइए जहाँ से हिमालय की चोटियों(बंदर पूंछ से नेपाल की बर्फ लदी पर्वत श्रंखलाओं) का अद्भुत नजारा दिखाई देता है। प्रकृति के बीच रहकर उसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो यहां स्थित हिमाद्री गेस्ट हाउस सबसे बेहतरीन होम स्टे है। जहां रीजनेबल दरों पर आप सुईट बुक कर सकते हैं। नवरात्रों में पहाड़ घूमने का यह सुखद अहसास आपको मिल सकता है। कोहरा नहीं होने और आसमान साफ होने से आप बर्फ से ढकी पर्वतश्रंखलाओं को स्पष्ट निहार सकते हैं। पूरा पारिवारिक टूर के लिए यह होमस्टे आपको घर जैसा अहसास देगा।

new-modern
gyan-vigyan


शीतलाखेत,अल्मोड़ा शहर तथा रानीखेत शहर से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी तथा निकटस्थ रेलवे स्टेशन काठगोदाम से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शीतलाखेत में हिमालय दर्शन के अलावा, स्याही देवी मंदिर, श्री 1008 हैडा़खान बाबा का सिद्धाश्रम, शीतलाखेत से सूर्योदय का नजारा,खरकिया/ओडा़धार से सूर्यास्त का नजारा तथा मटीला में फलों के बगीचे आदि स्थान हैं जो प्रकृति प्रेमी पर्यटकों को सदैव अच्छे लगते हैं।
शीतलाखेत से निकटवर्ती पर्यटन स्थलों की दूरी इस प्रकार है।अल्मोड़ा-32 किलोमीटर, रानीखेत-32 किलोमीटर,नैनीताल-65 किलोमीटर, जागेश्वर-60 किलोमीटर, बिनसर-60 किलोमीटर मुक्तेश्वर 70 किलोमीटर तथा कौसानी-65 किलोमीटर, शीतलाखेत इन सभी स्थानों से पक्के,अच्छे मोटर मार्ग से जुडा़ है और ये सभी दूरियाँ 2-3 घंटों में तय की जा सकती हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


पर्यटकों के लिए शीतलाखेत और आसपास के क्षेत्र में कई होटल,रिजार्ट तथा कैंपिंग साईट्स हैं परन्तु होम स्टे एक ही है जिसका नाम हिमाद्रि,होम स्टे है।यहां पर पर्यटकों को घर जैसे माहौल में रुकने और खाने की सुविधा दी जाती है जिस कारण यह होम स्टे पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।हिमाद्रि होम स्टे में अधिकतम 10 व्यक्तियों को 3 कमरों में ठहराने की व्यवस्था है। आकार में बडे़ और आरामदायक कमरों के साथ एक बडी़ बालकनी जुड़ी है जहाँ से पर्यटक घाटी और हिमालय के अलौकिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं। अपना भोजन खुद पकाने के शौकीन पर्यटकों के लिए किचन की व्यवस्था भी है। लंबे प्रवास के लिए ठहरने वाले पर्यटकों को किराए में विशेष छूट दी जाती है। ​यदि आप इस गेस्ट हाउस में रह कर घर जैसा सुकून हा​सिल करना चाहते हैं तो हिमाद्री गेस्ट हाउस के प्रोपराइटर रेखा पाठक से संपर्क कर सकते हैं। आप आनलाइन भी बुकिंग करा सकते हैं साथ ही मोबाइील नंबर
9690783211 और 8006027661 पर संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप [email protected] पर भी मेल कर सकते हैं।