News-web

Pass Course: 12वीं कक्षा पास करने के बाद अगर करना चाहते हैं अपना कैरियर सेट, तो यहां ले ऐडमिशन

Published on:

जैसा कि सभी को पता है कि अब सीबीएसई के 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी हो चुका है और उसके साथ ही विभिन्न राज्य बोर्ड के रिजल्ट भी जारी हो गए हैं जिन राज्यों में 12वीं बोर्ड के रिजल्ट अभी नहीं आए हैं वह जल्दी ही जारी कर दिए जाएंगे।

12वीं परीक्षा देने के बाद छात्र अपने आगे के करियर की प्लानिंग भी शुरू कर देते हैं। इसके बाद वह परिवार और दोस्तों से इस बारे में सलाह भी लेते हैं। हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित भी रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 12वीं के बाद कर सकते हैं और अगर इनमें से आपने कोई भी कोर्स किया है तो यह आपके भविष्य को सुनहरा बन सकता है।

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

इस समय दुनिया फैशन की तरफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है इसलिए युवाओं में फैशन को लेकर काफी रुचि भी बनी हुई है। ऐसा में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स को पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं और इसके बाद आपके लिए कई सारे दरवाजे खुल जाते हैं। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स 12 से 18 महीने का होता है

अगर आपको इस फील्ड में थोड़ी भी रुचि है, तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए। डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग कोर्स सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों द्वारा कराया जाता है।

डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग

अगर आप 12वीं पास करने के बाद तुरंत नौकरी करके या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहिए। इस कोर्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है क्योंकि लोग मौजूद समय में अपने घर का इंटीरियर करते हैं और इसलिए यह कोर्स काफी पॉप्युलर है।

डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स 12वीं के बाद ही किया जा सकता है। अगर आप किसी अच्छे संस्थान से यह कोर्स करना चाहते हैं, तो आप NID एंट्रेंस एग्जाम, UCEED, NATA, CEED जैसी प्रवेश परीक्षाएं दे सकते हैं।

डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

अगर आप होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं, तो आप डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप ताज होटल, 3 स्टार, 5 स्टार जैसे बड़े होटलों में नौकरी पा सकते हैं। इस कोर्स की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद ही किया जा सकता है। किसी अच्छे कॉलेज या संस्थान से यह कोर्स करने के लिए आपको NCHMCT JEE, AIMA UGAT, IIHM eCHAT, UPSEE BHMCT, MAH-B.HMCT CET जैसी प्रवेश परीक्षाओं में से किसी एक को पास करना होगा।