shishu-mandir

रिलीज हुई पहाड़ की महिलाओं के दर्द को बयां करती फिल्म हल्लोरी (HALLORI)

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

नैनीताल, 8 मार्च 2020

new-modern
gyan-vigyan

नैनीताल। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पहाड़ी महिलाओं के दर्द को बयां करती शॉर्ट फ़िल्म ‘हल्लोरी’ (HALLORI)का विमोचन नगर पालिका सभागार में किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan

ज्ञातव्य है कि नैनीताल के थिएटर, संगीत और मीडिया से जुड़े कुछ कलाकारों के साझे प्रयास से, यूट्यूब चैनल भकार BHAKAAR और हुड़का की ओर से पहाड़ के जनजीवन और स्वास्थ्य सेवाओं के अभावों को लेकर शार्ट फ़िल्म हल्लोरी’ (HALLORI) बनाई गई है।

prakash elevctronics almora

इस मौके पर हल्लोरी’ (HALLORI) फ़िल्म की निर्देशक भारती जोशी का कहना था, ”सिनेमा समाज का नया आईना है. ज़रूरत है कि इसके परावर्तन के दायरे में समाज की असली कहानियां आएं. हमारी टीम हुड़का ने यही काम करने की कोशिश की है.” उन्होंने कहा, ”हमने पहाड़ की महिलाओं की असंख्य चुनौती में से एक को अपनी कहानी में चुना और उसे एक पारंपरिक लोरी में पिरोया है.’

https://uttranews.com/check-weather-our-school-is-affiliated-from-cbsc-or-not/

कुमांऊ की एक पारंपरिक लोरी में पिरोई गई यह शॉर्ट फ़िल्म हल्लोरी’ (HALLORI) नैनीताल के भवाली गांव में फ़िल्माई गई है. फ़िल्म और लोरी को म्यूज़िक दे रहे युवा संगीतकार कमल जोशी ने कहा, ”उत्तराखंड के संस्कृतिकर्मी हेम पंत के संग्रह से मुझे यह लोरी मिली थी जिसे मैंने संगीत दिया है. इसे ​एक छोटी ​कहानी में पिरोने का ख़्याल गणेश मर्तोलिया का था जिसे भारती जोशी के निर्देशन में ​नैनीताल के कलाकारों की एक टीम, हुड़का ने किया.”

हल्लोरी’ (HALLORI) फ़िल्म में पंकज भट्ट, कंचन बिष्ट, रश्मि, माही, प्रियंका, डॉ दर्पण सिंह, शैलेन्द्र, गीतांजलि, कुसुम, महेश जोशी ने अभिनय किया है, और प्रमोद प्रसाद, रोहित जोशी ने कैमरा पर काम किया है.

नैनीताल शहर के थिएटर, सिनेमा से जुड़े और सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले कई लोग फ़िल्म हल्लोरी’ (HALLORI) के लांच के मौके पर शामिल हुए. मुख्य वक्ताओं में दिव्या और प्रोफेसर नीरजा टंडन ने अपने वक्तव्य रखे। डी.एस.बी परिसर की शोधार्थी कविता उप्रेती ने कविता पाठ भी किया.

महिला दिवस के अवसर हुए इस कार्यक्रम में नैनीताल की मशहूर फोटोग्रॉफर अदिति खुराना और विनीता यशस्वी की फोटोज़ का प्रदर्शन किया गया.

कार्यक्रम में पूर्व विधायक डॉ नारायण सिंह जंतवाल, वरिष्ठ रंगकर्मी ज़हूर आलम, वरिष्ठ अभिनेता ललित तिवारी, मंजूर हुसैन, हरीश राणा, इदरीश मालिक, मोहित सनवाल, मदन मेहरा, मिथिलेश पांडेय, प्रोफेसर नीरजा टंडन आदि शामिल थे.

HALLORI

उत्तरा न्यूज की खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939, 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे.

आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें

 click to like facebook page 

हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें   

https://t.me/s/uttranews1

यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें.  click to see videos