Tourism
Tourism

Now online registration for self-employment scheme of Tourism department

देहरादून, 27 जून 2020
पर्यटन (Tourism)
विभाग की वीर चंद्र सिंह गढ़वाली और होम स्टे योजना के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन(Online registration) किया जा सकता है. युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार ने यह सुविधा शुरू की है.

uru advt

कोरोना महामारी के चलते घर देश के विभिन्न प्रांतों से युवा घरों को लौटे है. लेकिन घर पहुंचने के बाद युवाओं के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. ऐसे में सरकार का युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने पर अधिक फोकस है.

पर्यटन (Tourism) विभाग की वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना और पंडित दीन दयाल उपाध्याय होम स्टे योजना के लिए अब ऑनलाइन पंजीकरण (Online registration) की सुविधा शुरू कर दी गई है. अब इच्छुक युवा घर बैठे अपना पंजीकरण कर सकते है.

सचिव, पर्यटन (Tourism) विभाग दिलीप जावलकर ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था लागू होने से योजना में पारदर्शिता आएगी और घर बैठे लोग आवेदन कर सकेंगे. इससे समय की बचत होगी और योजना की रियल टाइम में मानीटरिंग हो सकेगी. वीर चंद्र सिंह गढ़वाली और होम स्टे योजना (Home stay scheme) के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. 

इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना (Veer Chandra Singh Garhwali Tourism Self-Employment Scheme) के तहत इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 50 प्रतिशत या 15 लाख तक सब्सिडी मिलेगी.

बेरोजगार युवा प्रदेश के भीतर विभिन्न मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें खरीद कर रोजगार शुरू कर सकते हैं. बसों का संचालन परिवहन निगम के निर्धारित रूटों के साथ ही अंतर नगरीय क्षेत्रों में किया जाएगा. वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना में इलेक्ट्रिक बसों के अलावा अन्य वाहनों की खरीद पर पूर्व की भांति 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. वहीं, गैर वाहन मद में आवेदकों को पर्वतीय क्षेत्रों में 33 प्रतिशत या 15 लाख और मैदानी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत या 10 लाख तक सब्सिडी दी जा रही है. होम स्टे के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में 33 प्रतिशत या 10 लाख और मैदानी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत या अधिकतम 7 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

यहां करें आवेदन

स्वरोजगार शुरू करने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति घर बैठे आवेदन कर सकता है. वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना और होम स्टे योजना के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट https://vcsgscheme.uk.gov.in/ पर आनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें लिंक नीचे दिया गया है

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/